September 20, 2024
Oxfam India

CBI करेगी Oxfam India की जांच, FCRA की अनदेखी कर विदेशी फंडिंग का किया दुरुपयोग

ऑक्सफैम इंडिया ने कथित तौर पर कमीशन के रूप में अपने सहयोगियों और कर्मचारियों के माध्यम से सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च को धन भेजा।

CBI probe Oxfam India: ऑक्सफैम इंडिया पर केंद्र सरकार ने शिकंजा कसा है। गृह मंत्रालय ने सीबीआई जांच का आदेश दिया है। ऑक्सफैम इंडिया पर विदेशी फंड्स के डायवर्ट कर दूसरे संस्थाओं को देने का आरोप है। केंद्र सरकार के सीबीआई जांच के आदेश के बाद ऑक्सफैम इंडिया की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई हैं। सीबीआई, अब एफसीआरए के उल्लंघन की जांच करेगी।

विदेशों से धन लेकर दूसरे संस्थाओं को देने का आरोप

दरअसल, देश में FCRA 29 सितंबर 2020 को लागू किया गया था। इसके लागू होने के बाद विदेशों से फंड्स लेकर विभिन्न संस्थाओं को ट्रांसफर करने पर बैन लग गया था। लेकिन आरोप है कि ऑक्सफैम ने FCRA लागू होने के बाद भी विदेशों से चंदा लेकर विभिन्न संस्थाओं को ट्रांसफर करना जारी रखा था। अब केंद्र ने केंद्रीय जांच ब्यूरो से ऑक्सफैम की जांच करने के लिए कहा है कि वह उन आरोपों की जांच करे कि क्या विदेशी निधि अधिनियम का उल्लंघन कर रहा था?

सूत्रों ने बताया कि ऑक्सफैम इंडिया जो सामाजिक गतिविधियों को चलाने के लिए पंजीकृत है, ने कथित तौर पर कमीशन के रूप में अपने सहयोगियों और कर्मचारियों के माध्यम से सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च को धन भेजा। यह ऑक्सफैम इंडिया के टीडीएस डेटा से भी स्पष्ट है। 2019-20 वित्तीय वर्ष में सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च को ₹12,71,188/- का भुगतान टीडीएस डेटा में दिखा रहा है।

ऑक्सफैम का एफसीआरए भी रिन्यू नहीं

ऑक्सफैम इंडिया एक ग्लोबल एनजीओ की शाखा है। एनजीओ ऑक्सफैम, विभिन्न देशों में सामाजिक गतिविधियों को चलाती है। भारत में ऑक्सफैम इंडिया आदिवासियों, दलितों, मुसलमानों और महिला अधिकारों के लिए काम करती है। हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2021 के दिसंबर में संस्था के एफसीआरए लाइसेंस को रद्द करते हुए इसे रिन्यू करने से इनकार कर दिया था। इस पर आरोप लगा था कि यह विदेशों से मिल रही फंडिंग का दुरुपयोग कर रही है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.