September 20, 2024
Sangeeta Phogat

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली संगीता फोगाट ने Hungary में जीता मेडल, विक्टोरिया बोरसोस को 6-2 से हराया

ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में संगीता ने हंगरी की पहलवान विक्टोरिया बोरसोस 6-2 से हरा दिया।

Sangeeta Phogat won medal: कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में प्रदर्शन करने वाली पहलवान संगीता फोगाट (Sangeeta Phogat) ने हंगरी में मेडल जीता है। हंगरी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में संगीता ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। महिला पहलवान फोगाट ने 59 किलोग्राम वर्ग में ये मेडल अपने नाम किया है। संगीता को पहले हार मिली थी लेकिन दूसरे मुकाबले में वापसी करते हुए वो जीत गईं। संगीता को सेमीफाइनल में हार मिली थी इसके बाद ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में संगीता ने हंगरी की पहलवान विक्टोरिया बोरसोस 6-2 से हरा दिया।

जीत के बाद संगीता ने अपने मेडल को उन महिलाओं को समर्पित किया है जो अपराध के खिलाफ लड़ रही हैं।

बीजेपी सांसद व कुश्ती महासंघ के तत्कालीन अध्यक्ष के खिलाफ खोला था मोर्चा

संगीता उन पहलवानों में शामिल थीं जो रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। ये सभी पहलवान बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई और उन्हें पद से हटाने की मांग कर रहे थे। संगीता पिछले साल ही 62 किलोग्राम वर्ग में नेशनल चैंपियनशिप जीती थीं।

बृजभूषण पर लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले पहलवानों का आरोप था कि नेशनल कैंप्स में नियुक्त कुछ कोच सालों से महिला खिलाड़ियों का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं। उनमें WFI अध्यक्ष बृजभूषण सिंह भी शामिल हैं। विरोध प्रदर्शन में विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के अलावा रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज़ मेडल विजेता साक्षी मलिक, सरिता मोर, संगीता फोगाट समेत कई पहलवान शामिल हुए थे। जनवरी में सरकार के आश्वासन और कमिटी बनाने के बाद उन्होंने प्रदर्शन वापस ले लिया था।

अप्रैल में आंदोलन को किया तेज

हालांकि, अप्रैल में फिर ये पहलवान धरने पर बैठ गए थे। बीती 30 मई को पहलवानों ने अपने मेडल गंगा में बहाने हरिद्वार चले गए थे। उनमें संगीता फोगाट भी शामिल थीं लेकिन किसान नेताओं के मनाने के बाद उन्होंने मेडल नहीं बहाया था। बीते 15 जून को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट दायर किया है। 18 जुलाई को कोर्ट ने उनको उपस्थित होने का आदेश दिया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.