September 20, 2024
Amit Shah

Amrit Kalash Yatra: मेरी माटी मेरा देश अभियान की ‘अमृत कलश यात्रा’ का गाना लांच

शाह ने कहा कि यह गाना, मेरी माटी मेरा देश अभियान की तरह उन बहादुरों के लिए एक श्रद्धांजलि है जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित किया है।

Amrit Kalash Yatra song launched: ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ की ‘अमृत कलश यात्रा’ का थीम सांग लांच किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अमृत कलश यात्रा का गाना लांच किया है। शाह ने कहा कि यह गाना, मेरी माटी मेरा देश अभियान की तरह उन बहादुरों के लिए एक श्रद्धांजलि है जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित किया है।

सुनिए पूरा गाना…

शाह ने शुरू किया अमृत कलश यात्रा

नई दिल्ली में अमृत वाटिका के निर्माण के लिए अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया। उन्होंने कहा कि देश के लिए अपना सर्वस्व समर्पित करने वाले करोड़ों वीरों व वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए शुरू हुआ ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान जन-जन का अभियान बन चुका है। देश की मिट्टी, उनकी वीरता की अटूट विरासत को समेट कर भविष्य के लिए प्रेरणादायी नींव रखने का कार्य करती है। देशभर के गाँवों से एकत्रित की गयी मिट्टी से राष्ट्रगौरव व एकता के प्रतीक के रूप में ‘अमृत वाटिका’का निर्माण होगा।

Amrit Kalash Yatra मन की बात रेडियो प्रोग्राम में किया था पीएम मोदी ने ऐलान

पीएम नरेंद्र मोदी ने जुलाई के आखिरी रविवार को अपने मंथली रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में मेरी माटी मेरा देश अभियान का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री ने बताया था कि देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों को सम्मान देने के लिए पूरे देश में अभियान चलाया जाएगा। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान को गांव-गांव चलाया जाएगा। पंचायतों में शहीदों की स्मृति में शिलालेख बनाए जाएंगे। अभियान के तहत ‘अमृत कलश यात्रा’ आयोजित की जाएगी।

अमृत कलश यात्रा के दौरान देश के अलग-अलग कोनों से मिट्टी लेकर 7,500 गमले पौधों के साथ राष्ट्रीय राजधानी लाए जाएंगे। 7500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक भी बनेगी। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान उन बहादुर पुरुषों और महिलाओं की स्मृति का सम्मान करेगा जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

Read This Also: INDIA Co-ordination committee: मुंबई मीटिंग में 14 सदस्यीय कमेटी का ऐलान, See list

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.