September 20, 2024
United Nations Petal Gehlot

Pakistan ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत बोला-United Nations मंच का दुरुपयोग हो बंद

दुनिया के सबसे खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड वाला देश पाकिस्तान है।

Pakistan raised Kashmir issue in UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवार उल हक काकर ने संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली में फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया है। भारत ने करारा जवाब देते हुए पाकिस्तान पर मंच के दुरुपयोग का आरोप लगाया है।

भारत ने कहा-पाकिस्तान को दुष्प्रचार की आदत

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी पेटल गहलोत ने कहा कि पाकिस्तान को इस मंच का दुरुपयोग करने की आदत हो गई है। वो इसका इस्तेमाल लगातार भारत को लेकर बेतुके और गलत प्रचार करने के लिए करता है। वो अपने देश के मसलों से ध्यान भटकाने के लिए बार-बार कश्मीर का मुद्दा उठाता है। पेटल ने राइट टु रिप्लाई के तहत पाकिस्तान को जवाब दिया। PoK का नाम लिए बिना कहा कि सबसे पहले तो पाकिस्तान उन इलाकों को खाली करे, जिस पर उसने अवैध कब्जा कर रखा है। पाकिस्तान को 26/11 मुंबई हमलों के दोषियों पर कार्रवाई करनी चाहिए।

आतंकवादियों पर करे कार्रवाई

पेटल ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद पर भी कार्रवाई करे और सीमा पर आतंकवाद को शह देना बंद करे। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार उल्लंघन पर रोक लगाई जाए। दुनिया के सबसे खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड वाला देश पाकिस्तान है।

काकर ने कहा-हम पड़ोसियों से शांतिपूर्ण रिश्ता के हिमायती

पाकिस्तान ने UNGA के 78वें सेशन में कश्मीर का जिक्र किया। काकर ने कहा- हम अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण रिश्ते चाहते हैं। कश्मीर भारत के साथ बेहतर रिश्तों की कुंजी है और विकास के लिए शांति बहुत जरूरी है। भारत ने UNSC के रिजोल्यूशन का भी पालन नहीं किया है, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में UN की निगरानी में जनमत संग्रह करवाकर अंतिम फैसला लिए जाने की बात है। अगस्त 2019 से भारत ने अवैध रूप से कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर में करीब 9 लाख सैनिकों की तैनाती की है जिससे वो अपना फैसला कश्मीर पर थोप सकें।

भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी गहलोत ने कहा कि जब अल्पसंख्यकों और महिलाओं के अधिकारों की बात आती है तो पाकिस्तान की हालत बहुत खराब है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर उंगली उठाने से पहले पाकिस्तान अपना घर दुरुस्त कर ले।

Read This Also: Soldiers killed in Terrorists Encounter: भारत मां के तीन सपूतों की मौत के लिए आतंकी संगठन द रेजिस्टेंट फ्रंट जिम्मेदार

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.