September 20, 2024
Tejas Aircraft

Tejas Fighter Jets: भारत में खरीदा जाएगा 97 तेजस और 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर्स, स्वदेशी निर्माताओं को मिलने जा रहा भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा सौदा

फाइनल डील साइन होने के बाद इसे डिफेंस कैबिनेट कमेटी के पास भेजा जाएगा।

Tejas aircraft and Prachand Helicopters: भारत डिफेंस के मोर्च पर लगातार मजबूत हो रहा है। भारतीय रक्षा पैनल ने 97 नए तेजस एयरक्राफ्ट्स और 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर्स को खरीदने की मंजूरी दी है। दोनों एयरक्रॉफ्ट्स को स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया है। इस डील को करीब 1.1 लाख करोड़ रुपये में फाइनल किए जाने की संभावना है।

एयरफोर्स के लिए तेजस और आर्मी के लिए हेलीकॉप्टर्स

तेजस मार्क 1-ए फाइटर जेट्स को इंडियन एयरफोर्स के लिए खरीदा जा रहा है। जबकि प्रचंड हेलीकॉप्टर्स को एयरफोर्स और आमीर् दोनों के लिए खरीदी की जाएगी। डिफेंस पैनल ने अतिरिक्त खरीदारी को भी मंजूरी दे दी है। अतिरिक्त मंजूरी के बाद पूरी डील अब लगभग दो लाख करोड़ रुपये के आसपास होने का अनुमान है।

भारत के इतिहास में सबसे बड़ी स्वदेशी निर्माताओं से खरीदी

डिफेंस पैनल की मंजूरी के बाद अब डील पूरी तरह से फाइन हो गया तो यह भारतीय स्वदेशी निर्माताओं को मिलने वाला सबसे बड़ा आर्डर साबित होने जा रहा है। दरअसल, डिफेंस पैनल ने आवश्यकताओं पर खरीदी की मंजूरी दी है। डील को लेकर एक अनुमान लगाया गया है। लेकिन फाइनल डील साइन होने के बाद इसे डिफेंस कैबिनेट कमेटी के पास भेजा जाएगा। इस डील को कम से कम दस लाख में पूरा किया जाएगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.