October 6, 2024
Cropped Cropped Ann L3 1.jpg

ईरान ने 17 भारतीयों सहित कार्गो जहाज ‘MSC Aries’ को किया सीज़

17 भारतीय नागरिकों का भाग्य अनिश्चित बना हुआ है।

Iran seized cargo Ship: ईरान ने भारत आ रहे मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज़’ को सीज़ कर लिया है। इस मालवाहक जहाज में कम से कम 17 भारतीय नागरिक सवार हैं। ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स ने मालवाहक विमान को सीज़ किया है। कार्गो शिप को छुड़ाने के लिए भारत ने राजनयिक प्रयास तेज कर दिए हैं। भारत सरकार के सूत्रों ने पुष्टि की है कि वे तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के साथ सीधे संपर्क में हैं।

कार्गो शिप, एमसीएस एरीज़ को संयुक्त अरब अमीरात के तट से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने जब्त कर लिया है। जहाज पर सवार 25 क्रू मेंबर्स में से 17 भारतीय नागरिक हैं। यह सीज़र स्ट्रेटेजिक स्ट्रेट ऑफ होर्मुज के पास हुई। जहाज लंदन बेस्ड एक कंपनी की है। जहाज का मालिकाना हक एक इसरायली उद्योगपति के पास है।

यह जब्ती पहले से ही अस्थिर मध्य पूर्व क्षेत्र में बढ़े तनाव के बीच हुई है। सीरिया के दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर हमले की जवाबी कार्रवाई के लिए ईरान बिल्कुल तैयार है। इसरायल भी लगातार धमकियां दे रहा है। उधर, ईरान ने स्पष्ट रूप से जब्त किए गए जहाज को खाड़ी में ज़ायोनी शासन (इज़राइल) से जोड़ा है। जिसकी वजह से जियोपॉलिटिकल स्थितियां बिगड़ गई हैं।

ट्रैकिंग वेबसाइट वेसलफाइंडर.कॉम और मैरिनट्रैफिक.कॉम ने एमएससी एरीज़ की पहचान एक पुर्तगाली ध्वज वाले कंटेनर जहाज के रूप में की है। इस कार्गो शिपकी अंतिम ज्ञात लोकेशन गल्फ यानी खाड़ी में बताया गया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.