AR Rahman birthday: सुरों का शहंशाह जो धर्मांतरण की वजह से भी रहा चर्चा में, एआर रहमान क्यों हिंदू से बने थे मुसलमान

AR Rahman birthday: म्यूजिक इंडस्ट्री के शहंशाह एआर रहमान (AR Rahman) का आज जन्मदिन है। रहमान ने अपनी काबिलियत से न सिर्फ एक अलग पहचान बनाई बल्कि दुनियाभर में खूब लोकप्रियता हासिल की। रहमान के गाने पूरी दुनिया में सुने जाते हैं। रहमान का नाम फिल्मों में बेहतरीन संगीत की गारंटी मानी जाती है। आज रहमान अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं, तो चलिए आपको उनके बारे में कुछ दिलचस्प बाते बताते हैं।

धर्मांतरण के बाद बन गए AR Rahman

एआर रहमान (AR Rahman) का जन्म 6 जनवरी 1966 को चेन्नई (तमिलनाडु) में हुआ था। बहुत कम लोग जानते हैं कि रहमान के पिता आरके शेखर ने ही उन्हें संगीत विरासत में दी। वे चार साल की उम्र में ही पियानो सीखने लगे थे।

एआर रहमान यानी अल्लाह रक्खा खान का असली नाम दिलीप कुमार है। लेकिन धर्मांतरण के बाद उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया और फिर एआर रहमान हो गए। रहमान का मानना है कि इस्लाम काफी अच्छा है। रहमान के पिता फिल्मों में स्कोर कंपोजर थे, लेकिन जब रहमान 9 साल के थे तभी उनका निधन हो गया। रहमान का बचपन संघर्ष भरा रहा, लेकिन उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। रहमान बचपन से ही कई सारे म्यूजिकल वाद्य यंत्र बजाने में माहिर हो गए थे।

स्कूली दोस्तों केसाथ बनाया बैंड

एआर रहमान (AR Rahman) ने अपने हाई स्कूल के दोस्तों के साथ एक बैंड बनाया था। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़कर अपना पूरा टाइम म्यूजिक को देने का फैसला किया। वे फुल टाइम म्यूजिशियन बन गए। रहमान ने अन्य संगीतकारों के साथ काम करना शुरू कर दिया और कड़े संघर्ष के बाद उन्हें मणिरत्नम की फिल्म रोजा में म्यूजिक कंपोज करने का मौका मिला।

रोजा में बेहतरीन संगीत के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

रोजा में रहमान (AR Rahman) को अपने संगीत के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। इसके बाद बॉलीवुड में रहमान ने रामगोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला के लिए म्यूजिक तैयार किया, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म में उर्मिला मातोंडकर, आमिर खान और जैकी श्रॉफ नजर आए थे।

रहमान ने ‘दिल से’ ‘लगान’, ‘जोधा अकबर’, ‘ताल’, ‘दिल्ली 6’ ‘रंग दे बसंती’, ‘स्वदेस’ और ‘रॉकस्टार’ समेत हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया, जो आज भी लोकप्रिय हैं।

स्लमडॉग मिलेनियर का गाना बेहद लोकप्रिय

रहमान ने अपने करियर स्लमडॉग मिलेनियर समेत तीन हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी म्यूजिक तैयार किया, इसके लिए उन्हें दो ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले। वहीं, उनकी झोली में ग्रैमी अवॉर्ड भी आएं। अपने संगीत के जरिए पर अबतक 6 राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। साथ ही कई सारे फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते।