September 18, 2024
Aryan Khan

Photo from Google

आर्यन खान को अभी कुछ दिन और गुजारना होगा जेल में, जमानत पर फैसला अदालत ने रखा सुरक्षित

आर्यन खान को जमानत देने के खिलाफ तर्क देते हुए, श्री सिंह ने अच्छे उपाय के लिए नाटकीय अपील भी की, अदालत से कहा "यह महात्मा गांधी की भूमि है ... यह (नशीली दवाओं) का दुरुपयोग युवा लड़कों को प्रभावित कर रहा है"।

मुंबई: बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के 23 वर्षीय बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को ड्रग-ऑन-क्रूज मामले में गुरुवार को मुंबई की एक सत्र अदालत से जमानत नहीं मिली। अदालत ने बुधवार तक आदेश सुरक्षित रखते हुए आर्यन को वापस जेल भेज दिया। फैसले का मतलब यह हुआ कि आर्यन खान, जो अपनी गिरफ्तारी के बाद से 12 दिन जेल में बिता चुका है, के पास आदेश की घोषणा होने तक कोई कानूनी विकल्प नहीं बचा है।

अदालत का यह कदम तब आया जब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कहा कि आर्यन खान ड्रग्स का नियमित उपभोक्ता है, क्योंकि केंद्रीय एजेंसी का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह के देर से आने के बाद जमानत की सुनवाई एक घंटे से अधिक देर से शुरू हुई।

आर्यन करते हैं वर्षाें से ड्रग का सेवन: एनसीबी वकील

श्री सिंह ने अदालत में दावा करने के लिए ऑन-रिकॉर्ड बयानों का हवाला दिया कि “वह (Aryan Khan) पिछले कुछ वर्षों से इसका सेवन करते थे”। आर्यन खान को जमानत देने के खिलाफ तर्क देते हुए, श्री सिंह ने अच्छे उपाय के लिए नाटकीय अपील भी की, अदालत से कहा “यह महात्मा गांधी की भूमि है … यह (नशीली दवाओं) का दुरुपयोग युवा लड़कों को प्रभावित कर रहा है”।

जवाब में, वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई ने आर्यन खान के लिए बहस करते हुए कहा कि एजेंसी जिस व्हाट्सएप चैट पर बहुत अधिक भरोसा कर रही थी, वह आज जिस तरह की भाषा का उपयोग करती है, उसे देखते हुए अक्सर संदिग्ध लग सकती है। कृपया एक और वास्तविकता को ध्यान में रखें। आज की पीढ़ी के पास संचार का एक साधन है, जो अंग्रेजी है … रानी की अंग्रेजी नहीं। कभी-कभी इसे पुरानी पीढ़ी यातना कहती है। जिस तरह से वे संवाद करते हैं वह बहुत अलग है।

श्री देसाई ने कहा “चैट पर रूपांतरण को अक्सर गलत समझा जा सकता है। व्हाट्सएप चैट को निजी बातचीत माना जाता है। लेकिन मुझे बताया गया है कि रेव पार्टी के बारे में मोबाइल पर कोई संदेश या बातचीत नहीं है,”।

उन्होंने कहा, “इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि व्हाट्सएप पर दोस्तों के बीच आकस्मिक बातचीत संदिग्ध लग सकती है।”

याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि हमने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी

श्री देसाई ने विशेष रूप से युवा लोगों पर नशीली दवाओं के खतरों को स्वीकार किया, लेकिन जोर देकर कहा कि “जो भी कार्रवाई की जाती है, वह कानून के दायरे में होनी चाहिए”।

उन्होंने कहा, “… याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि हमने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी, हमने संविधान के लिए लड़ाई लड़ी, लोगों की स्वतंत्रता और उनके अधिकारों को बनाए रखने के लिए। हम अधिकारों की अनदेखी नहीं कर सकते और कानून के बिना कार्रवाई नहीं कर सकते।”

श्री देसाई ने कहा कि एनडीपीएस के तहत “अवैध तस्करी के लिए कड़ी सजा” और “आदी लोगों के लिए सुधारात्मक दृष्टिकोण” दोनों के प्रावधान थे। “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि मेरा मुवक्किल (ए) व्यसनी है … मैं सिर्फ उस दस्तावेज़ को पढ़ रहा हूं। मैं व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं कह रहा हूं लेकिन मैं सुप्रीम कोर्ट, विधायिका और सरकार के बारे में बात कर रहा हूं, और उन्होंने उस प्रावधान को स्वीकार कर लिया है मात्रा के आधार पर सजा तय की जाएगी।”

बचाव पक्ष का मामला यह है कि आर्यन खान (Aryan Khan) के पास उस समय ड्रग्स नहीं था जब उसे गिरफ्तार किया गया था, उसके पास ड्रग्स खरीदने के लिए पैसे नहीं थे और न ही वह उनका सेवन करते हुए पकड़ा गया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.