October 6, 2024
Natu Natu

नाटू-नाटू को Oscar का बेस्ट ओरिजिनल सांग अवार्ड, जानिए इस गाने के बारे में सबकुछ…

नाटू-नाटू गाने के रिलीज होने के सिर्फ 24 घंटे के अंदर इसके तेलुगु वर्जन को 1.7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देख लिया था।

Naatu Naatu Song: 95वें ऑस्कर अवॉर्ड (95th Oscar Award) में फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड जीता है। इससे पहले इस गाने ने गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड में भी बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में खिताब अपने नाम किया था। इस गाने का बोल से लेकर सिग्नेचर स्टेप तक सबकुछ इतना हिट हो चुका है कि ये गाना हर तरफ छाया हुआ है।

क्या है नाटू-नाटू का मतलब?

इस गाने में नाटू-नाटू शब्द सबसे ज्यादा बार रिपीट किया गया है, जिसका मतलब है नाचो। यही वजह है कि हिंदी में इस गाने के बोल ‘नाचो-नाचो’ हैं। वहीं कन्नड़ में इसे ‘हल्ली नातु’, मलयालम में ‘करिनथोल’, तमिल में ‘नाटू कोथू’ है। इस गाने में रामचरण तेजा और जूनियर एनटीआर की जोड़ी ने कमाल का डांस किया है। गाने में दोनों का हुक स्टेप इतना पॉपुलर हुआ कि हर कोई इस पर रील्स बना रहा है।

किसने लिखा ‘नाटू नाटू’ गाना?

इस गाने को तेलुगु के जाने-माने गीतकार और सिंगर चंद्रबोस ने लिखा है। एक लिरिसिस्ट के तौर पर चंद्रबोस ने 1995 में आई फिल्म ‘ताजमहल’ से करियर की शुरुआत की थी। तब से अब तक अपने 27 साल लंबे करियर में उन्होंने 850 से भी ज्यादा फिल्मों के लिए 3600 से ज्यादा गाने लिखे हैं। चंद्रबोस को उनके लिखे गीतों के लिए 2 राज्य नंदी पुरस्कार, 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड और दो SIIMA अवॉर्ड्स दिए जा चुके हैं।

किसने गाया ‘नाटू नाटू’ गाना?

इस गाने को दो लोगों राहुल सिपलीगंज और काल भैरवा ने मिलकर गाया है। इस गाने का लिरिकल वर्जन 10 नवंबर, 2021 को रिलीज किया गया था। हालांकि, कम्प्लीट वीडियो सॉन्ग 11 अप्रैल, 2022 को रिलीज हुआ था। इस गाने की कोरियाग्राफी प्रेम रक्षित ने की है।

18वें टेक में फाइनल हुआ था नाटू नाटू :

जूनियर एनटीआर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि गाने के स्टेप्स देखने में काफी कठिन लगते हैं, लेकिन मुझे आसान लगे। हालांकि, इस हुक स्टेप को फाइनल करने के लिए उन्हें और रामचरण तेजा को बहुत नाचना पड़ा। कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित ने उस स्टेप को 17 बार करवाया, जब कहीं जाकर 18वें टेक में ये फाइनल हो पाया था।

यूक्रेन में शूट हुआ गाना

इस गाने को फरवरी, 2022 में रूस-यूक्रेन के बीच जंग शुरू होने से कुछ महीनों पहले मरिंस्की पैलेस (यूक्रेन का प्रेसिडेंशियल पैलेस) में शूट किया गया था। गाने को युद्ध शुरू होने के सिर्फ 6 महीने पहले यानी अगस्त, 2021 में फिल्माया गया था।

रिलीज होने के 24 घंटे में ही मिले थे 1.7 करोड़ व्यूज

नाटू-नाटू गाने के रिलीज होने के सिर्फ 24 घंटे के अंदर इसके तेलुगु वर्जन को 1.7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देख लिया था। वैसे, यह तेलुगु का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला गाना भी बन चुका है। फरवरी, 2022 तक इस गाने को सभी भाषाओं में 20 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.