सीरम इंस्टीट्यूट का CEO अदार पूनावाला भागा लंदन ! …यूके में बोला-भारत नहीं जाउंगा

File Photo: Adar Poonawalla meeting with Home Minister Amit Shah

लंदन। देश में कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने देश छोड़ दिया है। वह परिवार के साथ लंदन चला गया है। कुछ दिनों पहले परिवार को लंदन भेजा, फिर खुद चला गया। सबसे बड़ी बात यह कि केंद्र सरकार ने पूनावाला को कुछ दिन पहले ही वाई श्रेणी की सुरक्षा दी थी। अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने लंदन में एक मीडिया हाउस को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि कुछ नेता व बड़े बिजनेसमेन धमकी दे रहे थे। लंदन में टाइम्स यूके को दिए गए अपने इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा कि ये लोग कोविशील्ड की सप्लाई तत्काल करने की मांग कर रहे हैं। धमकी देने वालों में कई राज्यों के सीएम भी शामिल हैं। उसने कहा है कि वह भारत नहीं जाएगा, वहां सारा बोझ उस पर ही डाल दिया गया है।

पूनावाला को केंद्र ने दे रखी है वाई श्रेणी की सुरक्षा

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) को पिछले दिनों ही केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का ऐलान किया था। गृह मंत्रालय के अनुसार अदार पूनावाला पर खतरे की आशंका को देखते हुए उनको वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। अब उनके साथ चार-पांच सीआरपीएफ कमांडोज के अतिरिक्त 11 सुरक्षाकर्मी हर वक्त रहेंगे। यह सिक्योरिटी कवर उनको पूरे देश में दिया गया था।

वैक्सीन के लिए नेता दे रहे धमकी

अदार पूनावाला ने इंटरव्यू में कहा है कि सभी राज्य यह चाह रहे कि उनको सबसे पहले वैक्सीन मिले। वैक्सीन सप्लाई को लेकर मेरे उपर भारी दबाव है। लोगों का मुझको धमकी देना मुझे समझ नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि उनको फोन पर धमकी मिल रही है कि अगर हमें वैक्सीन नहीं दोगे तो अच्छा नहीं होगा। पूनावाला ने बताया कि धमकी देने वाले यह भी कह रहे कि वैक्सीन नहीं मिलने पर उसके साथ क्या क्या हो सकता है।

मैं भारत वापस नहीं जाना चाहता: Adar Poonawalla

पूनावाला ने कहा कि वह लंबे समय तक लंदन में ही रहना चाहते हैं। वह भारत नहीं जाना चाहते। सबकुछ मेरे ही कंधों पर डाल दिया गया है। मैं अकेला सबकुछ नहीं कर सकता। पूनावाला ने कहा कि वह भारत के बाहर भी वैक्सीन उत्पादन करेगा। भारत में ऐसी स्थितियों में मैं नहीं फंसना चाहता। अगर किसी को समय से वैक्सीन नहीं सप्लाई होगी तो क्या हो जाएगा।

Adar Poonawalla ने कोविशील्ड की अलग कीमतें तय की

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कोविशील्ड की कीमत सबके लिए अलग अलग रखी है। हालांकि, राज्यों को दिए जाने वाले वैक्सीन की कीमत कुछ दिन पहले ही घटाई थी। कोविशील्ड को वह राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज की बजाय 300 रुपये करने का ऐलान किया था। हालांकि, केंद्र सरकार को वह 150 रुपये प्रति डोज ही वैक्सीन सप्लाई कर रहे हैं। जबकि प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज कीमत तय किया गया है। पहले यह 250 रुपये में अस्पतालों को दी जा रही थी।

कोर्ट ने वैक्सीन की कीमतों को लेकर जताया था संदेह

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान वैक्सीन की अलग अलग कीमतों को लेकर संदेह जताया था। कोर्ट ने एक दिन पहले कहा था कि केंद्र और राज्यों के बीच अलग अलग कीमतें समझ से परे है। कोर्ट ने राष्ट्रीय वैक्सीन नीति बनाने का आदेश दिया था। कोर्ट ने कहा कि राज्यों को इतनी कीमत पर वैक्सीन सप्लाई से 30000 से चालीस हजार करोड़ तक का मुनाफा है। केंद्र सरकार क्यों खुद ही वैक्सीन खरीद रही।

Read this also:

कोविड से बचने के लिए Double Mask है जरूरी, जानें डबल मास्क को पहनने का सही तरीका…

Supreme Court का सरकार को चेतावनी, सोशल मीडिया पर लिखने पर एफआईआर बंद करें नहीं …

Related Post