BRICS Business Forum Leaders’ Dialogue: पीएम मोदी ने कहा-भारत सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन वाला देश

BRICS Summit 2023: जोहान्सबर्ग में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में भाग लिया। फोरम में सदस्य देशों के प्रमुखों ने सामाजिक-आर्थिक समाधानों के विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। पीएम ने सामाजिक और आर्थिक चैलेंजस से निपटने के लिए टेक्नोलॉजी-आधारित साल्युशन्स के अलावा ईज ऑफ डूइंग ट्रेड पर भी प्रकाश डाला।

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स मिलकर वैश्विक कल्याण, विशेषकर ग्लोबल साउथ में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत में जीएसटी और इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड लागू होने के बाद निवेशकों का विश्वास बढ़ा है।

BRICS में मोदी ने कहा-यूपीआई बन रहा ट्रांजैक्शन का बड़ा जरिया

उन्होंने कहा कि रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र निजी क्षेत्र के लिए खोले गए हैं। प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ, हमने फाइनेंशियल इन्क्लूशन में एक छलांग लगाई है। आज स्ट्रीट वेंडर्स से लेकर शॉपिंग मॉल्स तक यूपीआई का उपयोग कर रहा है। आज दुनिया के सभी देशों में, भारत सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन वाला देश है। हम भारत को सौर उर्जा, पवन उर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन और हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग सेंटर के रूप में एक्टिव होकर आगे बढ़ रहे।

भारत बनेगा दुनिया का ग्रोथ इंजन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत ने आपदा और कठिन समय को आर्थिक सुधारों में बदल दिया। पिछले कुछ वर्षों में मिशन मोड में किए गए कार्यों के कारण भारत में व्यापार करने में आसानी में सुधार हुआ है। हमने पब्लिक सर्विस डिलेवरी, गुड गवर्नेंस पर फोकस किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी साउथ अफ्रीका के दो दिवसीय यात्रा पर जोहान्सबर्ग पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के यहां पहुंचने के बाद वाटरलूफ एयरफोर्स बेस पर पारंपरिक स्वागत किया गया। उनको एयरबेस पर रिसीव करने के लिए साउथ अफ्रीका के उपराष्ट्रपति पॉल शिपोकोसा मैशाटाइल पहुंचे थे। साउथ अफ्रीका के ट्राइबल डांसर्स ने ट्रेडिशनल डांस से पीएम का स्वागत किया। इंडियन डॉयस्पोरा ने प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया। काफी संख्या में प्रवासी भारतीयों के भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयकारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। साउथ अफ्रीका में रह रहे भारतीयों ने पीएम का स्पिरिचुअल वेलकम भी किया। भारतीय मूल की महिलाओं ने प्रधानमंत्री को राखी भी बांधी।

Read This Also: Supreme Court की Social Media Posts पर चेतावनी: बिना सोचे-समझे कमेंट करेंगे तो नतीजा भी भुगतना होगा