September 20, 2024
Priti Patel

ब्रिटिश सरकार ने Tier-1 इन्वेस्टर Visa पर लगाई रोक, Russia पर बड़ा आरोप

2018 में, विदेश मामलों की समिति द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट, जिसमें उस समय प्रीति पटेल को एक सदस्य के रूप में शामिल किया गया था, ने मंत्रियों पर लंदन शहर के माध्यम से बहने वाले रूसी धन के लिए आंखें मूंदकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया।

लंदन। ब्रिटिश सरकार (Britain Government) ने गुरुवार को टियर-1 इन्वेस्टर वीजा कैटेगरी (investors Visa category) पर रोक लगा दी है। ब्रिटेन में टियर-1 वीजा (Tier-1 Visa) के लिए आवेदन करने वालों को अब अगले आदेश तक इशू नहीं किया जाएगा। यह फैसला सभी देशों के नागरिकों पर लागू होगा। टियर-1 वीजा के तहत उन लोगों को ब्रिटेन आने और यहां रुकने की सुविधा मिलती है जो ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करते हैं या इनकी एक्टिव ट्रेडिंग में शामिल होते हैं। ब्रिटेन सरकार के मुताबिक, टियर 1 कैटेगरी इन्वेस्टर वीजा पर रोक राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर लगाई गई है।

गृह कार्यालय ने पुष्टि की कि सभी देशों के नए आवेदकों के लिए टियर 1 निवेशक वीजा मार्ग तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा। सरकार के अनुसार, कुछ मामलों ने सुरक्षा चिंताओं को जन्म दिया। इसमें वे लोग शामिल हैं जिन्होंने अवैध रूप से संपत्ति अर्जित की और साथ ही साथ भ्रष्टाचार से अधिक व्यापक रूप से जुड़े हुए हैं। जो कोई भी वीज़ा के लिए पात्र था, उसके पास निवेश निधि में कम से कम £2 मिलियन होना चाहिए और उसके पास यूके का बैंक खाता होना चाहिए।

यूक्रेन पर संभावित आक्रमण को लेकर कई आशंकाएं

यूके में रूस के प्रभाव के बारे में चिंताओं के बीच घोषणा की गई है क्योंकि यूक्रेन पर संभावित आक्रमण के बारे में तनाव बढ़ रहा है। बार-बार चिंताओं के कारण इसकी समीक्षा की जा रही है कि सिस्टम का फायदा उठाया जा सकता है क्योंकि आवेदकों पर पर्याप्त पृष्ठभूमि जांच नहीं की जाती है।
श्रम पूर्व मंत्री क्रिस ब्रायंट ने पहले सरकार पर रूसी कुलीन वर्गों को गोल्डन वीजा देने का आरोप लगाते हुए योजना की पूरी समीक्षा करने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली का उपयोग ब्रिटेन में अवैध धन को फ़नल करने के लिए पिछले दरवाजे से बचाव का रास्ता के रूप में किया जाता है।

कमेटी पहले भी उठा चुकी है सवाल

2018 में, विदेश मामलों की समिति द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट, जिसमें उस समय प्रीति पटेल को एक सदस्य के रूप में शामिल किया गया था, ने मंत्रियों पर लंदन शहर के माध्यम से बहने वाले रूसी धन के लिए आंखें मूंदकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया।

इस जांच के दौरान गोल्डन वीज़ा जारी करने की प्रथा पर चिंताएँ उठाई गईं, जिसमें पाया गया कि रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन और उनके सहयोगी लंदन को अपनी “भ्रष्ट संपत्ति” के आधार के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखे हुए थे।

इमीग्रेशन सिस्टम के लिए जीरो टालरेंस

प्रीति पटेल (Priti Patel) ने कहा कि हमारी आव्रजन प्रणाली के दुरुपयोग के लिए मेरे पास जीरो टालरेंस है। मेरी नई आव्रजन योजना के तहत, मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि ब्रिटिश लोगों को इस प्रणाली में विश्वास हो, जिसमें भ्रष्ट अभिजात वर्ग को रोकना शामिल है जो हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालते हैं और अवैध धन को इधर-उधर करते हैं। इस मार्ग को बंद करना धोखाधड़ी और अवैध वित्त पर हमारे नए सिरे से कार्रवाई की शुरुआत है। हम एक धोखाधड़ी कार्य योजना प्रकाशित करेंगे, जबकि आगामी आर्थिक अपराध विधेयक हमारे वित्तीय संस्थानों का दुरुपयोग करने वाले लोगों पर नकेल कसेगा और करदाता की बेहतर रक्षा करेगा।

संसद की खुफिया और सुरक्षा समिति के सदस्यों ने 2020 में चेतावनी दी थी कि “रूसी अभिजात वर्ग के अवैध वित्तीय लेनदेन” से निपटने के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता है, जिसमें टियर 1 निवेशक वीजा प्रणाली को ओवरहाल करना भी शामिल है।

लंदन को लंबे समय से “लंदोंग्राद” या “मॉस्को-ऑन-थेम्स” करार दिया गया है, जो अमीर रूसियों और पूर्व सोवियत गणराज्यों के अन्य धनी निवासियों के लिए पसंद का शहर है।

रूसी कुलीन वर्गों से लेकर मध्य पूर्वी तेल व्यवसायियों से लेकर नव-निर्मित चीनी उद्यमियों तक, विदेशी खरीदारों ने पिछले 30 वर्षों में लंदन की संपत्ति पर खर्च करने की होड़ लगाई, भव्य घरों से लेकर प्रतिष्ठित वाणिज्यिक संपत्ति तक सब कुछ छीन लिया।

सैकड़ों अरबों डॉलर लंदन और ब्रिटेन के विदेशी क्षेत्रों में प्रवाहित

1991 के सोवियत संघ के पतन के बाद रूस से सैकड़ों अरबों डॉलर लंदन और ब्रिटेन के विदेशी क्षेत्रों में प्रवाहित हुए, जिससे कुछ सहयोगियों के बीच यह आशंका बढ़ गई कि अवैध धन वैश्विक वित्तीय प्रणाली में फैल रहा है।

टोरी के सांसद डेविड डेविस ने ट्वीट किया: “मुझे खुशी है कि गृह सचिव ने गोल्डन वीजा योजना को बंद करने और ब्रिटेन में संभावित रूप से गंदे धन को प्रवेश करने से रोकने के लिए कार्रवाई की है। इसके बाद, हमें इस योजना के तहत दिए गए सभी रूसी और चीनी वीजा की जांच करनी चाहिए कि क्या वे एक अस्पष्टीकृत धन आदेश जारी करने का वारंट होगा।”

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.