September 12, 2024
PM Modi in bali with Xi

G20 summit Bali: गलवान घाटी संघर्ष को भूल मिले पीएम मोदी और शी जिनपिंग…

दुनिया के ताकतवर देशों का एक समूह जी-20 है। इन देशों की इकोनॉमी दुनिया में टॉप पर रही है।

G20 summit Bali: जी-20 शिखर सम्मेलन में जुटे विश्व नेताओं की जमघट बाली में दो दिनों से लगी है। मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक दूसरे से मुलाकात की है। एक साइड इवेंट में हुई इस अनौपचारिक मुलाकात के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने हाथ मिलाया और बातचीत की है। 2020 में गलवान घाटी में हुए भारत-चीन के सेनाओं के बीच संघर्ष के बाद पीएम मोदी सहज भाव से मिलते नजर आए। दोनों एक दूसरे का हाथ थामे काफी देर तक मिलते नजर आए। यह मुलाकात इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित जी20 समिट के नेताओं के लिए डिनर पार्टी में हुई।

वेलकम डिनर की लाइव फीड में दोनों नेता बातचीत करते दिखे

जी20 प्रतिनिधियों के लिए इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो द्वारा आयोजित वेलकम डिनर की एक लाइव फीड में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बातचीत करते हुए दिखे। मंगलवार से शुरू हुए जी20 समिट से इतर दोनों नेताओं के बीच संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि यह शेड्यूल किया गया है या नहीं।

शंघाई शिखर सम्मेलन में नहीं हुई कोई बात

पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध की शुरुआत के बाद पहली बार समरकंद के उज़्बेक शहर में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और शी जिनपिंग का आमना-सामना हुआ था लेकिन दोनों के बीच कोई औपचारिक अभिवादन की खबरें तक नहीं आई थी।

अगले साल भारत में होगा शिखर सम्मेलन

भारत 1 दिसंबर 2022 से जी-20 का अध्यक्ष बनेगा। भारत के पास एक साल के लिए जी- 20 की अध्यक्षता रहेगी। अगला जी-20 शिखर सम्मेलन भारत में होगा। इस संबंध में पीएम ने कहा कि मैं अगले साल के शिखर सम्मेलन के लिए G20 सदस्यों को अपना व्यक्तिगत निमंत्रण दूंगा।

जी-20 में कौन-कौन से देश?

दुनिया के ताकतवर देशों का एक समूह जी-20 है। इन देशों की इकोनॉमी दुनिया में टॉप पर रही है। इस समूह का गठन दुनिया के देशों के बीच आर्थिक सहयोग को बढ़ाना है। जी-20 देशों की कुल जीडीपी दुनिया भर के कुल देशों की 80% है। पूरी दुनिया की 60% आबादी इन्हीं 20 देशों में रहती है। जी-20 में फ्रांस, इटली, जर्मनी, कोरिया, भारत, मेक्सिको, रुस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, अर्जेंटीना, तुर्की, ब्रिटेन, जापान, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन शामिल हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.