October 6, 2024
social media

Social media

फेसबुक और इंस्टाग्राम के अचानक से लॉगआउट और बंद होने से data leak की आशंका, यूजर्स में खलबली

अधिकतर सोशल प्लेटफार्म डाउन हैं जिससे दुनियाभर के लाखों यूजर्स परेशान हैं।

Meta Platforms outages: मेटा के स्वामित्व वाले सभी चारों प्लेटफार्म्स के यूजर्स के बीच खलबली मची हुई है। काफी देर से यूजर्स उसका एक्सेस नहीं कर पा रहे थे जिसके वजह से यह स्थितियां आईं। अधिकतर सोशल प्लेटफार्म डाउन हो गए जिससे दुनियाभर के लाखों यूजर्स परेशान रहे। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफार्म-फेसबुक और इंस्टाग्राम को लेकर सबसे अधिक लोग परेशान हैं। मैसेंजर और थ्रेड भी डाउन रहा। हालांकि, बताया जा रहा है कि कुछ घंटों बाद धीरे-धीरे सब सामान्य हो रहा था।

मेटा ने किया आउटेज की पुष्टि

मेटा के संचार प्रमुख एंडी स्टोन ने एक्स पर लोगों की परेशानियों को स्वीकार करते हुए यह पुष्टि किया है कि मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफार्म आउटेज का सामना कर रहे हैं। ट्वीटर पर उन्होंने लिखा: हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।

वैश्विक स्तर पर इंस्टाग्राम, फेसबुक डाउन

भारत ही नहीं पूरी दुनिया से इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें सामने आ रही हैं। लंदन स्थित इंटरनेट मॉनिटरिंग फर्म नेटब्लॉक्स ने एक्स पर कहा कि चार मेटा प्लेटफॉर्म – फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स – वर्तमान में कई देशों में लॉगिन सेशन से संबंधित रुकावटों का सामना कर रहे हैं।

कई यूजर्स ने इंटरनेट ट्रैफिक मॉनिटरिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर भी रुकावट की सूचना दी है। डाउनडिटेक्टर पर यूजर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आउटेज शाम 7:32 बजे के आसपास शुरू हुआ और 9:00 बजे चरम पर पहुंच गया। डाउन टाइम रिपोर्ट बताती है कि लगभग साढ़े तीन लाख उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम के साथ समस्याओं की सूचना दी, जबकि लगभग 3,53,000 उपयोगकर्ताओं ने फेसबुक एक्सेस में समस्याओं के बारे में बताया।

इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं यूजर्स

इंस्टाग्राम यूजर्स के रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 70 प्रतिशत यूजर्स इंस्टाग्राम ऐप पर समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इंस्टाग्राम के 27 प्रतिशत यूजर्स फीड की समस्याओं से जूझ रहे हैं। यानी नई फीड दिख ही नहीं रही है। 10 प्रतिशत यूजर्स ऐसे हैं जो लॉगिन करने में समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसी तरह फेसबुक के 75 प्रतिशत यूजर्स के साथ अपने अकाउंट में लॉगिन करने में समस्या आ रही है। करीब 20 प्रतिशत ऐसे हैं जो ऐप की समस्या का सामना कर रहे हैं जबकि पांच परसेंट के आसपास ऐसे हैं जो वेबसाइट की समस्या से जूझ रहे हैं। हालांकि, इन प्लेटफार्म्स पर असल में परेशानी क्यों आ रही है, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.