Moscow Terror attack: आईएस का मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला, गोलियों की बौछार, बम फोड़े, कम से कम 115 मौतें, सैकड़ों घायल

Moscow Terror attack: रूस के मॉस्को में शुक्रवार (22 मार्च) को बड़ा आतंकी हमला हुआ। इस हमले में दर्जनों नागरिक मारे गए और कई सौ घायल हो गए। यह हमला मॉस्को में स्थित क्रोकस सिटी हॉल शॉपिंग मॉल और कॉन्सर्ट कॉम्प्लेक्स में किया गया। करीब आधा दर्जन आतंकी वर्दी पहने हुए हॉल में घुसकर लोगों पर गोलियों की बौछार कर दी। इस हमले में कम से कम 115 लोगों की मौत हो गई है जबकि 145 घायल हैं। आतंकियों ने सबसे पहले सिक्योरिटी गार्ड्स को गोली मारी, फिर आम लोगों को निशाना बनाया। आतंकियों ने मॉल के अंदर बम भी फेंके जिससे मॉल की छत गिर गई। पूरा मॉल भयानक आग की लपटों से घिर गया। इस हमले के बाद चार बंदूकधारियों सहित 11 लोगों को अरेस्ट किया गया है।

कंसर्ट में साढ़े हजार से अधिक लोग

रूसी अधिकारियों के मुताबिक मॉल के कॉन्सर्ट हॉल में 9500 लोगों के बैठने की क्षमता है। आतंकी हमले के वक्त लगभग 6200 लोग मौजूद थे। आतंकियों के बम से हमले की वजह से मॉल में आग लग गई। लोगों की जान बचाने के लिए रेस्क्यू टीम ने हेलीकॉप्टर्स का भी प्रयोग किया। हर ओर कोहराम मचा हुआ था।

हमलों के बारे में विदेशी समाचार एजेंसी AFP ने चश्मदीदों से बात की। चश्मदीदों ने बताया कि पिकनिक रॉक बैंड की तरफ से प्रोग्राम शुरू होने के चंद मिनट पहले ऑटोमेटिक गन से गोलीबारी की गई। इस मंजर को देखकर मॉल में मौजूद लोगों में चीख-पुकार मच गई। सारे लोग इधर-उधर भागने लगे।

मेयर ने कहा-यह बड़ी त्रासदी

इस हमले को मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने बड़ी त्रासदी बताया है। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है। आईएस ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस बात की पुष्टि की। यह आतंकी हमला ऐसे वक्त में किया गया है जब रूस यूक्रेन के बीच युद्ध हो रहा है। उधर, रूस में व्लादिमीर पुतिन पांचवीं बार जीत हासिल कर सत्ता में आ चुके हैं।