50 साल के सांसद ने 14 साल की लड़की से की शादी

Salahuddin Ayubi marries underage girl (Girl photo representational)

पाकिस्तान (Pakistan) के जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के नेता और बलूचिस्तान (Balochistan) से नेशनल असेंबली (MNA) के सदस्य मौलाना सलाउद्दीन अयूबी (Maulana Salahuddin Ayubi) की शादी लोकनिंदा की वजह बन रही है। सांसद अयूबी ने महज 14 साल की लड़की से निकाह किया है। शिकायत मिलने पर पाकिस्तान पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पाकिस्तान में 16 साल से कम उम्र से विवाह पर पाबंदी है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार चित्राल में महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने वाले एक एनजीओ की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की है।

सांसद की उम्र 50, बेगम 14 साल की

स्थानीय अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लड़की गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल, जुघूर की छात्रा है। स्कूल में दस्तावेज के अनुसार उसकी जन्मतिथि 28 अक्टूबर, 2006 दर्ज है। दस्तावेज के अनुसार उसकी शादी की उम्र अभी नहीं है।

पाकिस्तान मीडिया के अनुसार, नेशनल असेंबली के सदस्य सलाउद्दीन अयूबी (Salahuddin Ayubi) की उम्र 50 के आसपास है।

माता-पिता ने किया निकाह से इनकार

चितराल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद के हवाले से कहा गया कि कुछ दिन पहले संगठन की शिकायत पर पुलिस लड़की के घर पहुंची थी। लेकिन उसके पिता ने लड़की की शादी से इनकार कर दिया था और इस आशय का एक शपथ पत्र भी दिया था।

यह है पाकिस्तान में कानून

पाकिस्तान के सांसद के साथ किशोर लड़की की शादी, जो उसकी उम्र का चार गुना है, कानून सम्मत नहीं है।
पाकिस्तान के कानून के अनुसार 16 साल से कम उम्र की लड़कियों की शादी नियम विरुद्ध है। इसका पालन नहीं करने पर माता-पिता को सजा भी हो सकती है।

फंस सकते हैं सांसद व लड़की के माता पिता

14 साल की लड़की से निकाह के मामले में सांसद के अलावा लड़की के माता पिता को भी सजा हो सकती है। जानकार बताते हैं कि लड़की के साथ निकाह की पुष्टि हो चुकी है।
उधर, चित्राल डीपीओ ने कहा है कि लड़की के पिता ने अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वह अपनी बेटी को 16 साल की उम्र तक नहीं भेजेंगे।