Britain में मौत का तांडव मचाने लगा Omicron, यूके में 12 लोगों की मौत, 104 ओमीक्रोन संक्रमित भर्ती

representational photo

लंदन। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया वेरिएंट (New variant) कोहराम मचा रहा है। यूके में नए वेरिएंट से एक दर्जन मौतें हो चुकी है। दुनिया में ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से भी पहली मौत इसी देश में रिपोर्ट किया गया था। ब्रिटेन के उप प्रधान मंत्री डॉमिनिक रैब (Dominic Raab) ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के साथ बारह लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, उन्होंने क्रिसमस (Christmas) से पहले किसी प्रकार के कड़े प्रोटोकॉल्स और प्रतिबंध से इनकार किया है।

ब्रिटेन में कोरोना बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंचा

ब्रिटेन में कोविड​​​​-19 (Covid in UK) के केसों में रिकॉर्ड स्तर की वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि, अधिकारियों और मंत्रियों ने चेतावनी दी है कि नवीनतम लहर का पूर्ण प्रभाव अभी भी देखा जाना बाकी है।

12 जान यूके में ले चुका नया वेरिएंट

यूके के डिप्टी पीएम रैब (UK Deputy Prime Minister Dominic Raab) ने बताया कि 12 मौतों के अलावा अभी भी अस्पतालों में ओमीक्रोन के 104 मरीज भर्ती हैं। अधिकारियों ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार क्रिसमस से पहले और प्रतिबंध लगाएगी, रैब ने कहा कि अभी कुछ तय नहीं है। स्थिति का आकलन करने में हम आने वाले वास्तविक डेटा पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं और ओमीक्रोन की गंभीरता के इस महत्वपूर्ण मुद्दे का आकलन करने में थोड़ा और समय लगेगा।

बोरिस जॉनसन कर सकते हैं क्रिसमस को लेकर फैसला

दरअसल, कोविड के नए वेरिएंट को देखते हुए क्रिसमस को लेकर गाइडलाइन जारी करना या कोई प्रतिबंध लगाना पीएम बोरिस जॉनसन (Prime Minister Boris Johnson) के लिए थोड़ा मुश्किलों भरा फैसला है।
जॉनसन को पिछले हफ्ते संसद में भी भारी विद्रोह का सामना करना पड़ा था क्योंकि उनकी ही पार्टी के सांसदों ने COVID-19 नियमों को कड़ा करने की खिलाफत की थी।
नए नियमों को पारित करने के लिए, जिसमें लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का आदेश देना शामिल था, जॉनसन को मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के समर्थन पर निर्भर रहना पड़ा।

बेहद संक्रामक है ओमीक्रोन

ओमीक्रोन, पहली बार पिछले महीने दक्षिणी अफ्रीका और हांगकांग में पाया गया। दुनिया भर के अबतक कम से कम 89 देशों में ओमीक्रोन रिपोर्ट किया गया है। यह बहुत संक्रामक माना जाता है, लेकिन इसके कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता स्पष्ट नहीं है।