PM Modi UAE Visit: क्राउन प्रिंस शेख खालिद ने किया स्वागत, राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने कराया स्पेशल भोज, जानिए पूरा डिटेल

PM Modi in UAE: पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस से यूएई पहुंचे हैं। यूएई (United Arab Emirates) पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका परंपरागत रूप में स्वागत किया गया। क्राउन प्रिंस शेख खालिद ने उनकी आगवानी की। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां उनका स्वागत राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया। दोनों राष्ट्र प्रमुख विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के साथ कई एमओयू के साक्षी बने। एक समझौता में यह तय हुआ कि भारत अब यूएई में आईआईटी का कैंपस खोलेगा। दूसरे समझौता के अनुसार, आरबीआई और यूएई के सेंट्रल बैंक ने क्रास बार्डर ट्रांजैक्शन्स के लिए लोकल करेंसी के उपयोग को बढ़ावा देने पर राजी हुए।

यूएई के राष्ट्रपति से मिलने के बाद साझा बयान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपसे मिलकर मुझे बेहद खुशी हुई। दोनों देशों के संबंध पहले से काफी बेहतर हुए हैं। हर भारतीय अब यूएई को एक सच्चे दोस्त की तरह देखता है। मोदी ने कहा कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार 20% बढ़ गया है। पहली बार, हमने 85 बिलियन डॉलर का व्यापार हासिल किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही हम 100 बिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। अगर हम ठान लें तो हम G20 से पहले इस मील के पत्थर को पार कर सकते हैं।

COP28 UAE के अध्यक्ष डॉ. सुल्तान अल जाबेर से पीएम ने की मुलाकात

संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने COP28 UAE (28th session of the UN Climate Change Conference of Parties in the UAE) के मनोनीत अध्यक्ष डॉ. सुल्तान अल जाबेर से भी द्विपक्षीय वार्ता की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि जाबेर के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही। हमने सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। इस दिशा में भारत के योगदान विशेष रूप से मिशन LiFE पर प्रकाश डाला गया।

राष्ट्रपति आवास पहुंचे, कई एमओयू पर साइन, विशेष भोजन का भी आयोजन

नरेंद्र मोदी यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के आवास पर गए। यहां राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद ने पूरी गर्मजोशी से पीएम का स्वागत किया। मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया।

नरेंद्र मोदी UAE की पांचवीं यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ ऊर्जा, फूड सिक्योरिटी और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की गई। यहां राष्ट्रपति भवन में उनके लिए विशेष भोज का भी आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें: PM Modi in France:भारत मार्सिले में खोलेगा वाणिज्य दूतावास, पीएम ने फ्रीसीसी यूनवर्सिटीज को भारत में कैंपस खोलने के लिए किया आमंत्रित