September 19, 2024
Princess Haya

दुनिया का सबसे महंगा Divorce: देने होंगे पत्नी से सेटलमेंट के लिए 5500 करोड़ रुपये

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी हैं। उन्होंने ऑक्‍सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्‍त्र और अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई की है। 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया।

दुबई। दुबई (Dubai) के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम (King Sheikh Mohammad Bin Rahsid Al-Maqtum) ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया (Princess Haya) से तलाक ले लिया है। इसके एवज (Princess Haya Divorce) में उन्हें लगभग 5500 करोड़ रुपये (554 मिलियन पाउंड) राजकुमारी को देने होंगे। ब्रिटेन की हाई कोर्ट ने किंग को इसके लिए आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि किंग को यह रकम डिवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए अदा करनी होगी। यह सेटलमेंट ब्रिटिश कानूनी इतिहास के सबसे बड़े सेटलमेंट में से एक है। राजकुमारी हया जॉर्डन (Jordon) के पूर्व राजा हुसैन (King Hussain) की बेटी हैं।

हाई कोर्ट के जज फिलिप मूर (Justice Philip Moor) ने अपने फैसले (Princess Haya Divorce) में कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे हालात में उनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत है।

राजकुमारी को तुरंत मिलेंगे ​​2500 करोड़ रुपये

वकीलों के मुताबिक, शेख की ओर से दी जाने वाली रकम में से 2500 करोड़ रुपये (251.5 मिलियन पाउंड) राजकुमारी हया को एकमुश्त दिए जाएंगे। उनके दोनों बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 2900 करोड़ रुपए (290 मिलियन पाउंड) सिक्योरिटी के तौर पर बैंक में रखे जाएगे। इसके अलावा बच्चों के बड़े होने पर हर साल 112 करोड़ रुपये (11.2 मिलियन पाउंड) देने होंगे। राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट (Princess Haya Divorce) के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये (1.4 बिलियन पाउंड) मांगे थे।

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की छटवीं पत्नी हैं। उन्होंने ऑक्‍सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्‍त्र और अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई की है। 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया। 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं। इसके बाद अपने पति पर कई आरोप लगाए। राजकुमारी ने खुद को जान का खतरा भी बताया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.