September 18, 2024
Rishi Sunak with King Charles

ब्रिटेन के पीएम Rishi Sunak बोले-बातों से नहीं काम से देश को जोड़ूंगा

पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि भविष्य में हमारे देश का नेतृत्व करने के लिए, अपनी जरूरतों को राजनीति से ऊपर रखने के लिए मैं यहां आपके बीच हूं।

Rishi Sunak appointed PM of United Kingdom: कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुने गए भारतीय मूल के ऋषि सुनक को किंग चार्ल्स ने ग्रेट ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है। यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मंगलवार को सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं वादा करता हूं कि देश को आर्थिक संकट से निकालूंगा और अपनी अगली पीढ़ी के बच्चों, पोते-पोतियों को आर्थिक संकट का भार चुकाने के लिए नहीं छोड़ेंगे। हम एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश जल्द बनकर उभरेंगे।

ऋषि सुनक की पहली स्पीच

पीएम बनने के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को संबोधित करते हुए ऋषि सुनक कहा कि मैं आर्थिक स्थिरता और विश्वास को इस सरकार के एजेंडे के केंद्र में रखूंगा। इसका मतलब होगा कि आने वाले दिनों में कठिन फैसले लेने होंगे। लेकिन आपने मुझे COVID के दौरान लोगों और व्यवसायों की सुरक्षा के लिए सब कुछ करते हुए देखा। मेरे पास अधिक सीमाएं होगी। कुछ अधिक बेहतर करने में सहायक होगी। मैं आपसे यह वादा करता हूं कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उसको दूर करने के लिए अधिक संवेदना के साथ काम करूंगा।

Rishi Sunak के स्पीच की प्रमुख बातें…

  • ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे अपनी पार्टी के नेता के रूप में चुना गया है। आपका प्रधानमंत्री नियुक्त हुआ हूं। पूर्व प्रधानमंत्री ने जो गलतियां आर्थिक मोर्चे पर की हैं, उनको ठीक करने के लिए आपके बीच हूं। गलतियों को ठीक करने का काम तुरंत शुरू होगा।
  • हालांकि, सुनक ने अपनी पार्टी की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस का बचाव भी किया। उन्होंने कहा कि लिज़ ट्रस इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थीं। यह गलत नहीं था। यह एक नेक उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि ट्रस में मैंने बदलाव लाने के लिए उनकी बेचैनी देखी थी। वह कुछ करना चाहती थीं जिसकी प्रशंसा की जानी चाहिए लेकिन उनसे कुछ गलतियां हुईं। लिज ट्रस से जो भी गलतियां हुई वह गलत इच्छा या बुरे इरादों से नहीं हुई। लेकिन फिर भी गलतियां हुईं।

देश एक गहन आर्थिक संकट का सामना कर रहा

  • पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि अभी हमारा देश एक गहन आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। कोविड का भी प्रभाव अभी जारी है। यूक्रेन-रूस युद्ध का भी खामियाजा दुनिया भुगत रही है। यूक्रेन में पुतिन के युद्ध ने दुनिया भर में ऊर्जा बाजारों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को अस्थिर कर दिया है। इसका प्रभाव भी हमारे देश पर अन्य देशों की तरह पड़ा है।
  • यूके के नए पीएम ने कहा कि मैं आर्थिक स्थिरता और विश्वास को इस सरकार के एजेंडे के केंद्र में रखूंगा। आपने देखा है कि कोविड के दौरान मैंने योजनाओं के साथ लोगों और व्यवसायों की रक्षा के लिए वह सब कुछ किया है जो मैं कर सकता था।

देश को शब्दों से नहीं कार्रवाई से जोड़ूंगा

  • मैं अपने देश को शब्दों से नहीं कार्रवाई से जोड़ूंगा। मैं देने के लिए दिन-रात काम करूंगा। विश्वास अर्जित किया जाता है, और मैं इसे अर्जित करूंगा।
  • मैं आपसे यह वादा करता हूं कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उसको दूर करने के लिए अधिक संवेदना के साथ काम करूंगा। मैं जिस सरकार का नेतृत्व कर रहा हूं, वह अगली पीढ़ी या आपके बच्चों और पोते-पोतियों को यह कर्ज देने के लिए नहीं छोड़ेगी।
  • पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि भविष्य में हमारे देश का नेतृत्व करने के लिए, अपनी जरूरतों को राजनीति से ऊपर रखने के लिए मैं यहां आपके बीच हूं।
  • मेरी पार्टी की सबसे बेहतरीन परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार का नेतृत्व करने के लिए मैं आपके बीच हूं। इस देश को और बेहतर बनाने और विकास के नए आयाम तक पहुंचने और बनाने के लिए मैं यहां आपके सामने खड़ा हूं। हम सब मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं।
Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.