September 19, 2024
Russia Ukraine Conflict

White House को क्यों देनी पड़ रही सफाई, राष्ट्रपति Putin को लेकर Biden का बयान बना गले की फांस, महाशक्ति बैकफुट पर…

बिडेन की टिप्पणी के बाद क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव की त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रूस में कौन राष्ट्रपति होगा यह बिडेन द्वारा तय नहीं किया जाना है।

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) के पोलैंड (Poland) में रूस के राष्ट्रपति पुतिन के सत्ता में नहीं रह सकते बयान के बाद व्हाइट हाउस ने स्पष्टीकरण जारी किया है। व्हाइट हाउस (White House) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की घोषणा को स्पष्ट किया (White house clarification) कि रूस के व्लादिमीर पुतिन “सत्ता में नहीं रह सकते” शासन परिवर्तन का आह्वान नहीं था। दरअसल, शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने पुतिन के खिलाफ अपनी बयानबाजी तेज करते हुए स्पष्ट रूप से यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूसी नेता को हटाने का आह्वान किया था। पोलैंड की राजधानी में अपने भाषण के दौरान बिडेन ने कहा “भगवान के लिए, यह आदमी सत्ता में नहीं रह सकता।”

व्हाइट हाउस ने जारी किया स्पष्टीकरण

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने स्पष्ट (White house clarification) करते हुए कहा, “राष्ट्रपति का कहना था कि पुतिन को अपने पड़ोसियों या क्षेत्र पर सत्ता का प्रयोग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। वह रूस में पुतिन की शक्ति, या शासन परिवर्तन पर चर्चा नहीं कर रहे थे।” अधिकारी ने कहा कि बिडेन की लाइन उनकी तैयार टिप्पणी में नहीं थी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि पुतिन युद्ध को सही ठहराने के लिए झूठ बोल रहे हैं।

बिडेन की टिप्पणी पर रूस की प्रतिक्रिया

बिडेन की टिप्पणी के बाद क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव की त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि रूस में कौन राष्ट्रपति होगा यह बिडेन द्वारा तय नहीं किया जाना है। पेसकोव ने कहा कि यह श्री बिडेन द्वारा तय नहीं किया जाना है, यह केवल रूसी संघ के लोगों की पसंद होनी चाहिए।

ज़ेलेंस्की ने पूछा क्या पश्चिमी देश मास्को से भयभीत हैं?

इसी बीच, रूस ने यूक्रेन के आक्रमण में एक संभावित नए मोर्चे लविवि पर बमबारी तेज कर दी है। रूसी रॉकेट ने पश्चिमी यूक्रेनी शहर लविवि पर हमला किया। उधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से सैन्य हार्डवेयर भेजने की अपनी मांग दोहराई, यह पूछते हुए कि क्या वे मास्को से भयभीत हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम पहले से ही 31 दिनों से इंतजार कर रहे हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.