October 4, 2024
Anwar Ul haq Pakistan

पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री बनाए गए अनवार उल हक काकर

कार्यवाहक पीएम बनाए जाने के बाद काकर पर निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नए अंतरिम प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया है। बलूचिस्तान के सीनेटर अनवार उल हक काकर को देश का नया अंतरिम पीएम या केयरटेकर पीएम बनाया गया है। देश में आम चुनाव के मद्देनजर कार्यवाहक प्रधानमंत्री की तैनाती की गई है। नए कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम पर चर्चा के लिए निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेता प्रतिपक्ष राजा रियाज के बीच इस्लामाबाद में मीटिंग हुई। इस मीटिंग में अनवर उल हक काकर के नाम पर सहमति बनी।

9 अगस्त को नेशनल असेंबली भंग

शुक्रवार को जारी एक निर्देश में पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निवर्तमान प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ और नेता प्रतिपक्ष राजा रियाज़ को शनिवार तक कार्यवाहक प्रधान मंत्री के पद के लिए एक उम्मीदवार प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। राष्ट्रपति ने 9 अगस्त को नेशनल असेंबली भंग किए जाने का जिक्र करते हुए अंतरिम प्रधानमंत्री का नाम तय करने की आवश्यकता पर जोर दिया था। दरअसल, पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 (1ए) के अनुसार, कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम तय करने का अधिकार निवर्तमान पीएम और राष्ट्रीय असेंबली के विपक्ष के नेता को है। दोनों एक नाम मिलकर तय करेंगे।

लेकिन दोनों के बीच आम सहमति नहीं बनी तो दो-दो नाम दोनों कमेटी को भेजेंगे जिसमें एक नाम पर मुहर लगेगी। 8 सदस्यों वाली कमेटी की नियुक्ति नेशनल असेंबली के स्पीकर करते हैं। ये कमेटी 3 दिनों के भीतर कार्यवाहक पीएम का नाम फाइनल करती है। दोनों दलों को नेशनल असेंबली के भंग होने के तीन दिनों के भीतर कार्यवाहक प्रधान मंत्री की भूमिका के लिए एक नाम देना अनिवार्य था।

कौन है अनवार उल हक काकर?

अनवार उल हक काकर, बलूचिस्तान से सीनेटर है। वह बलूचिस्तान आवामी पार्टी के सीनेटर हैं। कार्यवाहक पीएम बनाए जाने के बाद काकर पर निष्पक्ष चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी। अनवार उल हक काकर का परिवार मूलत: पश्तून ट्राइबल से ताल्लुक रखता है। वह बलोच और पश्तून दोनों पकड़ रखते हैं। 2018 में वो पहली बार बतौर इंडिपेंडेंट कैंडिडेट सीनेटर चुने गए थे। वर्तमान में वह बलूचिस्तान आवामी पार्टी (BAP) के नेता हैं। 13 अगस्त को वह केयर टेकर पीएम के रूप में शपथ लेंगे।

14 अगस्त को पाकिस्तानी स्वतंत्रता दिवस पर झंड़ारोहण करेंगे अंतरिम पीएम

पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को है। इस दिन देश के नए अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर झंड़ा फहराएंगे। हालांकि, पहले शहबाज शरीफ ने दावा किया था कि 14 अगस्त को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में उनका संकेत था कि वह ध्वजारोहण करेंगे।

Read this also: Imran Khan ने अपनी पार्टी PTI पर प्रतिबंध की स्थिति में Plan-B को लेकर किया खुलासा

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.