September 18, 2024
World Population

World Population: धरती के 8 अरबवें बच्चे ने लिया जन्म, जानिए इस ऐतिहासिक बच्ची का नाम…

दुनिया का हर तीसरा शख्स या तो चीनी होगा या फिर भारतीय। चीन और भारत की कुल आबादी करीब 300 करोड़ है। यह विश्व की कुल जनसंख्या का करीब 37% हिस्सा है।

World Population: दुनिया की आबादी बीते 15 नवम्बर को 8 अरब को पार कर गई। फिलीपींस में 8 अरबवें बच्चे ने जन्म दिया। मनीला में जन्मी 8 अरबवीं बच्ची का नाम इतिहास में दर्ज हो गया। बच्ची का नाम विनीस माबानसाग है। दुनिया की आबादी में तेजी हो रही इस वृद्धि में भारत व चीन का सबसे बड़ा योगदान है। आलम यह कि दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश चीन को अगले साल भारत पीछे छोड़ सकता है।

100 करोड़ का आकड़ा महज 11 साल में…

2011 में दुनिया की आबादी 7 अरब थी। यानी तब से अब तक सिर्फ 11 सालों में विश्व की जनसंख्या 1 अरब बढ़कर 8 अरब तक पहुंच गई। दुनिया को 7 से 8 अरब तक पहुंचाने में जिन 10 देशों का सबसे ज्यादा योगदान है, उसमें 5 एशियाई देश हैं। ये देश चीन, भारत, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश हैं।

यही रहा तो चीन को काफी पीछे छोड़ देंगे हम

UN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में रोजाना करीब 4 लाख बच्चे पैदा होते हैं। इनमें से सिर्फ भारत और चीन में ही 35% बच्चे पैदा हो रहे हैं। भारत में जहां रोजाना 86 हजारे बच्चे पैदा हो रहे हैं, तो वहीं चीन में ये आंकड़ा 49 हजार का है। एक अनुमान के मुताबिक, 2023 के आखिर तक भारत (141 करोड़) दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा। अभी चीन 145 करोड़ की जनसंख्या के साथ दुनिया का सबसे बड़ा देश है।

दुनिया की 37 प्रतिशत आबादी भारत व चीन में…

एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया का हर तीसरा शख्स या तो चीनी होगा या फिर भारतीय। चीन और भारत की कुल आबादी करीब 300 करोड़ है। यह विश्व की कुल जनसंख्या का करीब 37% हिस्सा है। ऐसे में कुल आबादी का इतना बड़ा हिस्सा होने की वजह से दुनिया का हर आदमी भारतीय या चीनी ही होगा।

अगले 77 सालों में 11 अरब हो जाएंगे हम

पिछले कुछ सालों में दुनिया की आबादी जिस तेज गति से बढ़ रही है, उसमें आने वाले कुछ सालों में कमी जरूर देखी जाएगी। इसकी एक वजह खराब लाइफस्टाइल के चलते फर्टिलिटी रेट में आने वाली गिरावट है। हालांकि इसके बाद भी इस सदी के आखिर यानी 2100 तक दुनिया की आबादी 11 अरब तक पहुंच जाएगी।

दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहर

दुनिया के 5 सबसे आबादी वाले शहरों की बात करें तो इसमें भारत की राजधानी दिल्ली भी शामिल है। दुनिया का सबसे जनसंख्या वाला शहर जापान की राजधानी टोक्यो है। इसकी आबादी 3.74 करोड़ है। दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जिसकी आबादी 2.85 करोड़ है। तीसरे नंबर पर चीन का शंघाई है, जिसकी जनसंख्या 2.55 करोड़ है। वहीं चौथे नंबर पर ब्राजील का साओ पाओलो शहर है, जिसकी आबादी 2.16 करोड़ है। पांचवे नंबर पर मेक्सिको सिटी है, जिसकी जनसंख्या 2.15 करोड़ है।

किन-किन रिलीजन को मानते हैं दुनिया के 8 अरब लोग

दुनिया की 8 अरब आबादी में सबसे ज्यादा लोग क्रिश्चियन यानी ईसाई हैं। कुल आबादी का 31% यानी 2.48 अरब लोग क्रिश्चियन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर इस्लाम को मानने वाले हैं। करीब 23% यानी 1.84 अरब लोग मुस्लिम हैं। तीसरे नंबर पर हिंदू धर्म को मानने वाले लोग हैं। इनकी आबादी 15% यानी 1.2 अरब है। इसके बाद 7% बौद्ध (56 लाख), 16% किसी भी रिलीजन को न मानने वाले लोग हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.