शपथ ग्रहणः दो राज्यों के बदल गए मुख्यमंत्री, एक राज्य ने बदला इतिहास, भाजपा के राज्य में संशय

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का रिजल्ट (Assembly Elections) आने के बाद अब सरकार बनाने और शपथ लेने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। पांचों राज्य में बहुमत पाने वाले दलों ने सरकार बनाने के लिए बैठकें शुरू कर दी है। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि कोविड-19 की वजह से शपथ समारोह बेहद सामान्य रखा जाएगा।

पश्चिम बंगालः ममता बनर्जी आज करेंगी सरकार बनाने का दावा

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार बड़ी जीत हासिल करने वाली ममता बनर्जी पांच मई को शपथ लेंगी। सोमवार को शाम सात बजे वह राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा करेंगी। ममता के मंत्रीमंडल का स्वरूप कैसा होगा, नई सरकार की प्राथमिकताएं क्या होंगी इसका भी ऐलान आज ममता बनर्जी कर सकती हैं।
टीएमसी की सर्वमान्य नेता की वजह से ममता बनर्जी का मुख्यमंत्री बनना तय है लेकिन किसी भी सदन की सदस्यता उनको लेनी पड़ सकती है।

तमिलनाडुः डीएमके के स्टालिन ने बुलाई विधायकों की बैठक

डीएमके ने तमिलनाडु में वापसी की है। इस बार डीएमके को 234 सीटों में अकेले 130 सीटें मिली है जबकि इस गठबंधन को 156 सीटें मिली है। मंगलवार को डीएमके नेता स्टालिन विधायक दल की बैठक करेंगे। चेन्नई स्थित पार्टी मुख्यालय अन्ना अरिवालय में शाम छह बजे बुलाई गई इस बैठक में एमके स्टालिन को अधिकारिक तौर पर विधायक दल का नेता चुनने के बाद मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऐलान किया जाएगा। सात मई को वह शपथ लेंगे।

असमः बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व विधायकों से मंत्रणा कर चुनेगा सीएम

असम (Assembly Elections) में भाजपा ने दुबारा जीत हासिल कर ली है लेकिन मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा अभी तय नहीं किया है। पिछली बार बीजेपी ने सर्बानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री बनाया था। लेकिन इस बार कौन मुख्यमंत्री बनेगा इसको लेकर थोड़ा संशय है। बीजेपी के पास मुख्यमंत्री पद के लिए दो दो दावेदार हैं। सोनोवाल के अलावा हेमंत बिस्वा सरमा भी इस दौड़ में हैं। हेमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस से नाराज होकर बीजेपी में आए थे लेकिन उनको मुख्यमंत्री बनने का मौका नहीं मिला था। इस बार भी उनके समर्थक मांग कर रहे हैं। असम में 126 विधानसभा सीटें हैं। इस बार 75 सीटें भाजपा ने जीती है। पिछले चुनाव में भाजपा ने 74 सीटें जीती थी। कांग्रेस को इस बार 50 सीटें मिली हैं।

केरलः दुबारा मुख्यमंत्री बनेंगे विजयन, राज्यपाल से मिले

पिछले 40 साल में पहली बार किसी भी दल ने केरल में लगातार दूसरी बार जीत (Assembly Elections) हासिल की है। मुख्यमंत्री पी.विजयन की नीतियों को इस जीत का श्रेय दिया जा रहा है। एलडीएफ की बनने जा रही सरकार में पी.विजयन को ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। हालांकि, औपचारिकता के लिए विधायक दल की बैठक बुलाया जाना है। सोमवार को सीएम पी.विजयन ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से मुलाकात की। सरकार गठन के बारे में निर्णय भारत की कम्युनिस्ट पार्टी की एग्जीक्यूटिव काउंसिल में तय होगा। एलडीएफ को यहां 92 सीटें मिली है जबकि कांग्रेस गठबंधन को 39 सीटें।

पुडुचेरीः एनडीए पहली बार सरकार, रंगास्वामी होंगे मुख्यमंत्री

पुडुचेरी में एनडीए की पहली बार सरकार बनने जा रही है। यहां एनडीए ने 16 सीटों पर जीत हासिल की है। पुडुचेरी में आल इंडिया एनआर कांग्रेस 10 के नेतृत्व में बीजेपी 6, एआईएडीएमके ने बहुमत हासिल की है। आल इंडिया एनआर कांग्रेस के अध्यक्ष एन रंगास्वामी हैं। जबकि यहां कांग्रेस गठबंधन को 6 सीटें मिली हैं। कांग्रेस को दो व डीएमके को छह सीटें मिली है। जबकि छह निर्दलीय भी चुनाव जीते हैं।

Read this also:

सीरम इंस्टीट्यूट का CEO अदार पूनावाला भागा लंदन, यूके में बोला-भारत नहीं जाउंगा …

कोविड से बचने के लिए Double Mask है जरूरी, जानें डबल मास्क को पहनने का सही तरीका…