Bank holiday in India 2021: निपटा लें जरूरी काम, इतने दिन बंद रहेंगे सभी बैंक

होली व अन्य छुट्टियों की वजह से मार्च के अंतिम सप्ताह व अप्रैल के पहले सप्ताह में बैंक की काफी छुट्टियां है। लगातार बैंक बंदी की वजह से लोगों को भी काफी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है। ऐसे में बेहतर यह होगा कि बैंक की छुट्टियों के पहले ही सारे काम निपटा लें ताकि त्योहार की मिठास में कमी न आये।

4 अप्रैल तक बंद रहेंगे सभी बैंक!

सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक 27 मार्च और अप्रैल के बीच सात दिनों के लिए बंद रहेंगे। 27 मार्च से 29 मार्च के बीच लगातार तीन दिनों तक बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी।
भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर बैंकों के अवकाश विवरण (Bank holidays in India 2021) के अनुसार, बैंक होली के त्योहार के कारण 29 मार्च को बंद रहेगा।
RBI के मुताबिक 30 मार्च को बैंक केवल पटना में बंद रहेंगे। बीच में, बैंक केवल दो दिनों के लिए खुलेंगे, अर्थात् 30 मार्च और 3 अप्रैल को। 31 मार्च को, वित्तीय वर्ष समापन के अंतिम दिन, सार्वजनिक सेवाओं के लिए बैंक बंद (Bank holidays in India 2021) रहेंगे।

मार्च 2021 की बैंक छुट्टियों की सूची:

27 मार्च: चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे

28 मार्च: रविवार

29 मार्च: होली के जश्न के कारण बैंक बंद रहेंगे।

30 मार्च: पटना में, होली के त्योहार के कारण बैंक बंद रहेंगे। अन्य स्थानों पर बैंक खुले रहेंगे।

31 मार्च: वित्तीय वर्ष बंद होने के कारण बैंक बंद रहेंगे

अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल 2021 के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचित किया कि बैंकों के खातों को बंद करने के कारण 1 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। (Bank holidays in India 2021)
2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के दिन बैंक बंद रहेंगे और 4 अप्रैल को रविवार है।

इंटरनेट बैंकिंग से निपटाए काम

सभी बैंक छुट्टियों पर ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं खुली रहेंगी। इस बीच, देश ने दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ 15-16 मार्च के बीच दो दिवसीय बैंक हड़ताल की घोषणा कर दी है।