देश के टाॅप टेन पुलिस स्टेशन्स में योगी के उत्तम प्रदेश की क्या है स्थिति ?

  • केंद्रीय गृह मंत्रालय जारी करता है टाॅप टेन थानों की लिस्ट
  • देश के 16671 थानों में दस सर्वश्रेष्ठ थानों का हुआ चयन
  • दिल्ली, बिहार, उत्तराखंड, गुजरात, एमपी को जगह नहीं

देश के दस सर्वश्रेष्ठ थानों के बारे में क्या आप जानते हैं। विभिन्न प्रदेशों के दावों पर मत जाइए, गृह मंत्रालय की रिपोर्ट पढ़िए। इस बार देश के सर्वश्रेष्ठ दस पुलिस थानों में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के ‘उत्तम प्रदेश’ का एक थाना शामिल है। सुशासन बाबू के बिहार का तो एक भी थाना इस लिस्ट में जगह नहीं बना सका है। दस सर्वश्रेष्ठ थानों में यूपी के मुरादाबाद का कांठ थाना शामिल है। यह देश के सबसे बेहतरीन दस थानों में आठवें नंबर पर है। दस की लिस्ट में बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात के एक भी थाने टाॅप टेन की लिस्ट में नहीं आ सके हैं। केंद्र सरकार ने देश के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों की घोषणा की है। देशभर के 16671 थानों में इन टाॅप टेन थानों का चयन रिपोर्ट डेटा विश्लेषण, भौतिक सत्यापन, सार्वजनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से रैंकिंग के आधार पर किया गया है।

हर साल देश के टाॅप टेन पुलिस स्टेशन का चयन करती है सरकार

भारत सरकार हर साल देश भर में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों का चयन करती है। इस चयन का उद्देश्य यह होता है कि अधिक प्रभावी कामकाज को प्रोत्साहित किया जा सके और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा लाई जा सके।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने फीडबैक के आधार पर पुलिस स्टेशनों की ग्रेडिंग और उनके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए मापदंडों को निर्धारित करने का आदेश दिया था। गृह मंत्रालय ने टाॅप टेन थानों के चयन के लिए एक मानदंड बनाया था जिसके अनुसार चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों का चयन किया जा सके। इसी आधार पर इस बार 2020 के लिए थानों का चयन किया गया है।

देश के इन थानों को मिला टाॅप टेन में जगह

  1. मणिपुर के थोबल जिले का नांगपोकसेकमाई
  2. तमिलनाडु के सलेम शहर का एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम
  3. अरूणाचल प्रदेश के चंगलांग का खारसांग थाना
  4. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर का झिलमिली/भैया थाना
  5. गोवा के दक्षिण गोवा का सांगएम थाना
  6. अंडमान निकोबार द्वीप समूह के नार्थ एंड मिडिल अंडमान का कालीघाट थाना
  7. सिक्किम के पूर्वी जिले का पकयोंग
  8. यूपी के मुराबाद का कांठ थाना
  9. दादर व नागर हवेली का खनवेल थाना
  10. तेलंगाना के करीमनगर का जम्मीकुंटा टाउन थाना

पुलिसकर्मियों का समर्पण व सेवा महत्वपूर्ण

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने टाॅप टेन थानों को बधाई देते हुए कहा है कि देश के हजारों पुलिस थानों में से अधिकांश पुलिस स्टेशन छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। टाॅप टेन में आने वाले थाने यह दर्शा रहे कि केवल संसाधनों की उपलब्धता महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि अपराध को रोकने और नियंत्रित करने और राष्ट्र की सेवा करने के लिए पुलिस कर्मियों का समर्पण और ईमानदारी उससे अधिक महत्वपूर्ण है।

इस आधार पर किया गया है चयन

देश के 16671 थानों का चयन विभिन्न मानदंडों पर आंकने के बाद किया गया है। रैंकिंग प्रक्रिया प्रत्येक राज्य में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुलिस स्टेशनों को सबसे पहले चयन किया गया। इस प्रक्रिया में संपत्ति अपराध, महिलाओं के खिलाफ अपराध, कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराध, गुमशुदा व्यक्ति, अज्ञात व्यक्ति और अज्ञात शव मिले आदि को आधार बनाकर रैंकिंग की गई।

पहली स्क्रीनिंग कर 750 थानों का चयन हुआ

राज्यस्तर पर हुए चयन के आधार पर सबसे पहले देशभर के 750 पुलिस स्टेशन्स पहले राउंड में चयनित हुए। इसके बाद दूसरे राउंड में प्रत्येक राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों से दो-तीन व एक थानों का क्रमशः चयन किया गया। रैंकिंग के आधार पर इस राउंड में 75 थाने बचे। अंतिम चरण में, सेवा वितरण के मानकों का मूल्यांकन करने और पुलिसिंग में सुधार की तकनीकों की पहचान करने के लिए 19 मापदंडों की पहचान की गई थी। इस राउंड में 80 प्रतिशत अंक सभी 19 मापदंडों पर मिले। शेष 20 प्रतिशत अंक का निर्धारण पुलिस स्टेशन के बुनियादी ढांचे, कर्मियों की फीडबैक और नागरिकों की प्रतिक्रिया पर आधारित था। शामिल नागरिकों की श्रेणियां आसपास के रिहायशी इलाकों, आस-पास के बाजारों और पुलिस स्टेशनों को छोड़ने वाले नागरिकों से थी।

फीडबैक के लिए जिन नागरिकों से संपर्क किया गया था, उनमें 4,056 लोग शामिल थे। प्रत्येक शॉर्ट लिस्टेड स्थान पर लगभग 60 लोग थे।