September 20, 2024
Images (2)

विश्वासमत के पहले दो विधायकों ने छोड़ा साथ, इस्तीफा

उपराज्‍यपाल डॉ. तमिल‍िसाई सौंदर्यराजन के निर्देश पर विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया है। विश्वासमत हासिल करने के लिए शक्ति परीक्षण होगा और उसके लिए मुख्यमंत्री नारायणसामी विधानभवन पहुंच चुके हैं।

पुदुचेरी विधानसभा में शक्ति परीक्षण

केन्द्र शासित राज्य पुद्दुचेरी में मुख्यमंत्री नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस गठबंधन सरकार विधायकों के इस्तीफे के बाद संकट गहराता जा रहा है। शक्ति परीक्षण से ठीक पहले दो और विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया है। दो और इस्तीफे के बाद नारायणसामी सरकार की मुश्किलें और बढ़ गई है। नारायणसामी को आज शाम पांच बजे तक विश्‍वासमत हासिल करना है।

आज विशेष सत्र का हुआ है आह्वान

उपराज्‍यपाल डॉ. तमिल‍िसाई सौंदर्यराजन के निर्देश पर विधानसभा में विशेष सत्र बुलाया गया है। विश्वासमत हासिल करने के लिए शक्ति परीक्षण होगा और उसके लिए मुख्यमंत्री नारायणसामी विधानभवन पहुंच चुके हैं। इस बीच सत्तारूढ़ पार्टी के दो और विधायकों ने इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को भेज दिया है। इनमें कांग्रेस के एक और डीएमके के एक विधायक शामिल हैं। कांग्रेस-डीएमके गठबंधन के विधायकों की संख्या विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष समेत 11 है, अगर दोनों विधायकों के इस्‍तीफे स्‍वीकार हो जाते हैं तो यह संख्‍या 9 रह जाएगी। वहीं पार्टी को सदन में सहयोगी द्रविड़ मुनेत्र कषगम – द्रमुक के दो और एक निर्दलीय सदस्य का समर्थन प्राप्त है।

वर्तमान में विधान सभा में दलगत स्थिति

वर्तमान में विधान सभा 26 सदस्य हैं, जिनमें सरकार के पास 11 विधायक हैं। यह संख्या बहुमत से एक कम है। इसमें अध्यक्ष, एक कांग्रेस विधायक शामिल हैं लेकिन वे तब तक मतदान नहीं कर सकते जब तक कि कोई टाई न हो। विपक्ष के पास 14 विधायक हैं – एन आर कांग्रेस के 7, एआईएडीएमके के 4 और 3 मनोनीत विधायक जो भाजपा के सदस्य हैं। मुख्यमंत्री नारायणसामी कहते हैं कि नामित विधायकों के पास अविश्वास प्रस्ताव में मतदान करने की शक्ति नहीं है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.