चेन्नई में भारतीय वायु सेना का एयर शो देखने आए तीन लोगों की मौत, मरीना बीच पर उमड़ी थी लाखों की भीड़​

 भारतीय वायुसेना (Indian Air Force ) का चेन्‍नई में आयोजित एयर शो देखने के लिए पहुंचे तीन लोगों की मौत हो गई है. इस शो को देखने के लिए करीब 15 लाख लोग समुद्र तट पर एकत्र हुए थे. 

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force ) के चेन्‍नई में आयोजित एयर शो (Chennai Air Show) देखने के लिए पहुंचे तीन लोगों की मौत हो गई है. यह सभी लोग मरीना बीच पर आयोजित वायुसेना का एयर शो देखने के लिए पहुंचे थे. डॉक्‍टरों के मुताबिक, उनमें से एक शख्‍स की मौत हीट स्‍ट्रोक के कारण हुई है. भारतीय वायुसेना ने अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एयर शो का आयोजन किया था. एयर शो देखने के लिए कई परिवार सुबह 11 बजे से पहले ही मरीना बीच पर एकत्र होने लगे थे. कई लोग छाते के सहारे चिलचिलाती धूप से खुद को बचाते दिखे. 

इस शो को देखने के लिए लाखों लोग समुद्र तट पर एकत्र हुए थे. बताया जा रहा है कि भीड़ के प्रबंधन के लिए उचित व्‍यवस्‍था नहीं थी. निकटवर्ती लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया था. इसके बावजूद कई लोगों ने खतरा उठाकर यात्रा की और कई लोगों की ट्रेन छूट गई.

मरीना बीच पर भगदड़ जैसी स्थिति : पुलिस

‘एयर शो’ स्थल के नजदीक अन्ना स्क्वायर पर बस स्टॉप पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र थी. पुलिस ने बताया कि तीन एंबुलेंस यातायात जाम में फंस गई थी और इन्हें निकालने के लिए पुलिस को कदम उठाने पड़े. 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘मरीना पर लगभग भगदड़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी और गर्म मौसम के कारण लगभग 12 लोग बेहोश हो गए और उनका सरकारी अस्पताल में इलाज किया गया.

मरीना से शहर के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया और वाहन एक ही स्थान पर काफी समय तक खड़े रहे. 

आयोजन की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो के उस साहसिक कौशल के प्रदर्शन के साथ हुई, जिसमें उन्होंने बंधक को मुक्त कराने का एक मॉक अभियान प्रदर्शित किया. वहीं एयर शो में करीब 72 विमानों ने भाग लिया. इनमें सुपरसोनिक लड़ाकू विमान राफेल समेत डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30, सारंग और सुखोई एसयू-30 विमान शामिल थे. 

इस आयोजन में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के विभिन्न मंत्री, चेन्नई की महापौर आर. प्रिया और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. 

 NDTV India – Latest