जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव : पहले चरण में 50% से ज्‍यादा करोड़पति उम्‍मीदवार, PDP के पास सबसे ज्‍यादा​

 जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) में राजनीतिक दलों ने करोड़पति उम्‍मीवारों पर भरोसा जताया है. पहले चरण में चुनाव लड़ रहे आधे उम्‍मीदवार करोड़पति हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections) के पहले चरण के लिए चुनाव मैदान में उतरे करीब आधे उम्‍मीदवार करोड़पति हैं. चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) ने अपनी रिपोर्ट में यह खुलासा किया है. एडीआर ने बताया है कि चुनाव लड़ने वाले 13 उम्‍मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति 10 या 10 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है. 

एडीआर ने पहले चरण में चुनाव मैदान में उतरे उम्‍मीदवारों द्वारा दी गई जानकारी का विश्‍लेषण किया है, जिसके मुताबिक, 219 में से 110 उम्‍मीदवार करोड़पति हैं. यह कुल उम्‍मीदवारों का 50 फीसदी है. चुनाव लड़ने वाले इन उम्‍मीदवारों में से 13 उम्‍मीदवारों की संपत्ति 10 या 10 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है और इनकी संख्‍या कुल उम्‍मीदवारों की 6 फीसदी है. 

साथ ही 5 करोड़ से 10 करोड़ के मध्‍य संपत्ति वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या 24 और कुल उम्‍मीदवारों का यह 11 फीसद है. एक करोड़ से 5 करोड़ रुपये तक की संपत्ति वाले उम्‍मीदवार 33 है और इनकी संख्‍या कुल उम्‍मीदवारों का सर्वाधिक 33 फीसद है. वहीं 20 लाख से एक करोड़ रुपये की संपत्ति वाले 50 तो 20 लाख से कम संपत्ति वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या 59 है. यह कुल उम्‍मीदवारों का क्रमश: 23 फीसदी और 27 फीसदी है. 

PDP के पास सबसे ज्‍यादा करोड़पति उम्‍मीदवार 

एडीआर ने बताया है कि पीडीपी के पास सबसे ज्‍यादा करोड़पति उम्‍मीदवार हैं. पीडीपी के 21 में से 18 उम्‍मीदवार करोड़पति है. यह पार्टी कुल उम्‍मीदवारों का 86 फीसदी है. वहीं नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के 18 में से 16 उम्‍मीदवार करोड़पति हैं और यह उसके कुल उम्‍मीदवारों का 89 फीसदी है. वहीं बीजेपी के 16 में से 11 उम्‍मीदवार करोड़पति है और यह उनकी पार्टी के उम्‍मीदवारों का 69 प्रतिशत है. इसके साथ ही कांग्रेस के 9 में से 8 उम्‍मीदवार करोड़पति हैं और यह पार्टी उम्‍मीदवारों का 89 प्रतिशत है. वहीं आम आदमी पार्टी के 7 उम्‍मीदवारों में से महज एक ही उम्‍मीदवार करोड़पति है. यह उसके उम्‍मीदवारों का 14 फीसदी है. 

3 करोड़ रुपये है उम्‍मीदवारों की औसत संपत्ति 

जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में उम्‍मीदवारों की औसत संपत्ति 3 करोड़ रुपये है. हालांकि पीडीपी के 21 उम्‍मीदवारों की औसत संपति 7.3 करोड़ रुपये, नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के 18 म्‍मीदवारों की औसत संपति 5.8 करोड़ रुपये, बीजेपी के 16 म्‍मीदवारों की औसत संपति 4.47 करोड़ रुपये और कांग्रेस के 9 म्‍मीदवारों की औसत संपति 4.35 करोड़ रुपये है. वहीं आम आदमी पार्टी के सात उम्‍मीदवारों की औसत संपत्ति 49.33 लाख रुपये है.  

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होंगे, पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को होगा.  चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. 

 NDTV India – Latest 

Related Post