दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल​

 Delhi Weather: मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो रही है. कई राज्य बाढ़ की चपेट में हैं. बारिश के कारण कई जगहों पर सड़कें बह गई है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को (Delhi Weather) मौसम सुहावनी रही. मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि राजधानी में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.  और बीते शनिवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को आम तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है.

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है. इसने बताया कि दिल्ली में शनिवार को आर्द्रता का स्तर 92 प्रतिशत दर्ज किया गया. दिल्ली-एनसीआर में जब-जब बारिश होती है, तब-तब जाम लगने से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है.

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम चार बजे 70 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

8 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में गरज के साथ ही बारिश होने का अनुमान है. 9 सितंबर को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है. 
 

 NDTV India – Latest