स्मोकिंग की लत से सेहत को होता है ये भारी नुकसान, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे​

 Lancet Study On Smoking: आज के समय में यंग जनरेशन स्टेटस सिंबल और फैशनेबल दिखने के लिए स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन करने से भी नहीं चूक रहे हैं.

Lancet Study On Smoking: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से यंग जनरेशन ढेर सारी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. आज के समय की भागदौड़ और डिजिटल लाइफ के चलते लोग फैशन ट्रेंड को फॉलो करने की दौड़ में शामिल हो रहे हैं. यंग जनरेशन स्टेटस सिंबल और फैशनेबल दिखने के लिए स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन करने से भी नहीं चूक रहे हैं. लेकिन उनकी ये आदत उनकी सेहत पर कैसे असर डाल रही है हाल ही में हुई एक स्टडी में इसका खुलासा हुआ है. 

लांसेट स्टडी में हाल ही हुए एक खुलासे के मुताबिक अगर कोई स्मोकर अपनी स्मोकिंग की लत को कंट्रोल कर लेता है तो उसकी उम्र 1 साल बढ़ सकती है. खासतौर पर पुरुषों की हेल्थ से जुड़ा यह बड़ा फैक्ट है.

Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे

क्या कहती है लांसेट स्टडी

हाल ही में द लांसेट स्टडी पब्लिक हेल्थ जनरल में पब्लिश स्टडी में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है. इस स्टडी के मुताबिक साल 2025 तक ग्लोबल स्मोकिंग रेट को घटकर 5% करने से पुरुषों की औसत आयु एक साल और महिलाओं की औसत आयु 0.2 वर्ष बढ़ सकती है. रिसर्चस का ऐसा मानना है कि अगर लोगों की स्मोकिंग की लत ऐसे ही बनी रही तो पुरुषों में धूम्रपान घटकर 21% और महिलाओं में घटकर चार प्रतिशत रह जाएगी. कुल मिलाकर अगर कोई व्यक्ति स्मोकिंग की लत को कंट्रोल कर लेता है तो उसकी उम्र में इजाफा हो सकता है.

 NDTV India – Latest 

Related Post