हरियाणा में रूझानों में बहुमत लाकर भी इस मामले में कांग्रेस से पीछे है BJP, जानें किसकी बनेगी सरकार​

 चुनाव आयोग के मुताबिक अब तक हुई मतगणना में कांग्रेस ने 40 फीसदी से अधिक वोट हासिल किए हैं. वहीं बीजेपी 39 फीसदी वोट ही हासिल कर पाई है. इसके बाद भी बीजेपी 48 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस केवल 36 सीटों पर ही आगे चल रही है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में बीजेपी प्रदेश में लगातार तीसरी बार सरकार बनाती हुई दिख रही है. ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 48 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. अगर पिछले बार की सीटों को देखें तो बीजेको 18 सीटों का फायदा होता हुआ दिख रहा है. वहीं कांग्रेस भी 5 सीटों के फायदे में नजर आ रही है. लेकिन अगर हम वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी कांग्रेस से पीछे चल रही है.  

कांग्रेस और बीजेपी में वोटों का अंतर

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अब तक की मतगणना में कांग्रेस को 40.24 फीसदी वोट मिले हैं. इसके बाद भी वो केवल 36 सीटों पर ही बढ़त बना पाई है. वहीं बीजेपी 39 फीसदी वोट लाकर 48 सीटों पर आगे चल रही है. इंडियन नेशनल लोकदल को पांच फीसदी से अधिक वोट अबतक मिल चुके हैं. वहीं हरियाणा के पड़ोसी पंजाब और दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी अबतक डेढ़ फीसदी से कुछ अधिक वोट हासिल कर पाई है. इनेलो की सहयोगी बीएसपी अबतक 1.62 फीसदी वोट ही हासिल कर पाई है. 

हरियाणा की पिछली सरकार में साढ़े चार साल तक साझीदार रही जननायक जनता पार्टी को एक फीसदी से कम वोट मिले हैं. आयोग के मुताबिक उसे केवल 0.80 फीसदी वोट ही मिले हैं. वहीं अन्य उम्मीदवारों के खाते में 11 फीसीदी वोट अबतक गए हैं.

बीजेपी तीसरी बार बना सकती है सरकार

इस वजह से राज्य में दो दर्जन से अधिक सीटों पर अभी वोटों का अंतर एक हजार से कम का बना हुआ है. इन सीटों पर अभी कांटे की लड़ाई चल रही है. लेकिन अबतक की मतगणना में जिस तरह के रूझान मिल रहे हैं, उससे राज्य में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाती हुई दिख रही है. बीजेपी ने राज्य में पहली बार 2014 में सरकार बनाई थी. उसके बाद 2019 के चुनाव में भी उसने सरकार बनाई. लेकिन इस चुनाव में बीजेपी अकेले के दम पर बहुमत जुटा पाने में नाकाम रही थी. इस वजह से उसे जजनायक जनता पार्टी के सहयोग से सरकार बनानी पड़ी थी. 

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat Julana Election Result: जुलाना में विनेश फोगाट 2 हजार वोटों से पिछड़ीं, बीजेपी के योगेश बैरागी को बढ़त

 NDTV India – Latest 

Related Post