जंग की पहली बरसी पर हमास और हिज्बुल्लाह का ‘बदला’, इजरायल ने फिलिस्तीनी नागरिकों से कहा- तुरंत छोड़ें नॉर्थ और साउथ गाजा​

 इजरायली सेना IDF ने उत्तरी और दक्षिणी गाजा पर आर्मी ऑपरेशन तेज कर दिए हैं. गाजा बॉर्डर के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है. IDF को डर है कि हमास फिर से इजराइल पर बड़ा हमला करने की कोशिश कर सकता है.

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच जंग को 7 अक्टूबर (सोमवार) को एक साल पूरे हो चुके हैं. इस एक साल में मिडिल ईस्ट में काफी कुछ बदल चुका है. इजरायल-हमास (Israel-Palestine War) की जंग में अब लेबनान का मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह (Hezbollah) कूद चुका है. ईरान ने भी इजरायल पर हमले तेज कर दिए हैं. जंग की आग झेलते हुए आधे से ज्यादा गाजा तबाह हो चुका है. जंग की पहली बरसी पर हमास और हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर अटैक किए. ‘अलजज़ीरा’ की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने सोमवार को उत्तरी और दक्षिणी गाजा से इजरायल की ओर रॉकेट दागे. इनमें 2 की मौत हो गई. जबकि इजरायल की सेना (IDF) ने उत्तरी गाजा से 5 और दक्षिण गाजा से दागे गए 9 रॉकेटों को हवा में ही नष्ट कर दिया. 

दूसरी ओर, हिज्बुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजरायल के हाइफा शहर में रॉकेट दागे हैं. इस हमले में कम से कम 10 लोगों के जख्मी होने की खबर है. इन हमलों के बाद इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के गांवों में जवाबी कार्रवाई की है. जबकि IDF ने फिलिस्तीनियों से दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके को तुरंत छोड़ने को कहा है. उत्तरी गाजा को भी जल्द से जल्द खाली करने का आदेश है. दोनों हिस्सों में  आर्मी ऑपरेशन तेज कर दिए हैं.

जंग में गाजा पट्टी का 80 फीसदी से ज्यादा एरिया तबाह हो चुका है.

उत्तरी और दक्षिणी गाजा पर IDF ने तेज किए आर्मी ऑपरेशन
‘टाइम्स ऑफ इजरायल’ के मुताबिक, IDF ने उत्तरी और दक्षिणी गाजा पर आर्मी ऑपरेशन तेज कर दिए हैं. गाजा बॉर्डर के पास सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है. IDF को डर है कि हमास फिर से इजराइल पर बड़ा हमला करने की कोशिश कर सकता है.

खामेनेई की ललकार के बाद मिडिल ईस्ट में कैसा है मुस्लिम देशों का अलाइंमेंट? इजरायल से जंग हुई तो कौन किसके साथ?

हमास के हमले में 2 महिलाएं जख्मी
अलजज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने सोमवार को तेल अवीव में भी रॉकेट दागे. इजरायल में मैगन डेविड एडोम एम्बुलेंस सेवा का कहना है कि हमास के हमले में दो महिलाएं जख्मी हुई हैं. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. इजरायली सेना ने पहले कहा था कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र से मध्य इजरायल पर पांच रॉकेट दागे गए.

लेबनान ने इजरायल के बंदरगाह शहर पर किया हमला
दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजरायल के हाइफा शहर में रॉकेट गिरने से कम से कम 10 लोग घायल हो गए हैं. एक साल पहले गाजा पर युद्ध शुरू होने के बाद से यह पहली बार है जब लेबनान ने बंदरगाह शहर पर हमला किया है. बता दें कि हाइफा इजरायल के भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है, जो लेबनान की सीमा से लगभग 30 किमी (19 मील) दूर है.

इजरायली अधिकारियों ने कहा कि हिज्बुल्लाह ने रविवार को लेबनान से 120 से ज्यादा रॉकेट्स दागे. हिज्बुल्लाह ने तिबेरियस शहर पर भी हमला किया. वहीं, हिज्बुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल के कार्मेल मिलिट्री बेस को भी निशाना बनाया है.

इजरायल ने लेबनान पर की जवाबी कार्रवाई
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दक्षिण लेबनान में रविवार रातभर हुए इजरायली हमले में 10 फायर फाइटर्स की मौत हो गई. नगर निगम अधिकारी रेडा एशौर के मुताबिक, “इजरायली सेना ने बाराशीट में एक लोकल फायर फाइटर सेंटर को टारगेट किया. हमले के दौरान वहां 10 लोग मौजूद थे, जिनकी मौत हो गई है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल और लेबनान के मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह के बीच जारी गोलीबारी में अब तक 115 बचावकर्मियों की मौत हो चुकी है.

क्या हिजबुल्लाह के नए कमांडर बनने जा रहे सफीउद्दीन को भी इजरायल ने कर दिया ढेर? जानें 10 बड़े अपडेट्स

IDF ने जारी किया आर्मी ऑपरेशन से जुड़ा डेटा
जंग की पहली बरसी पर इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने सोमवार को गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक और लेबनान में किए गए ऑपरेशन से जुड़ा डेटा जारी किया है. IDF की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल में इजरायल पर 26 हजार से ज्यादा मिसाइल, रॉकेट और ड्रोन दागे गए हैं. ये हमले गाजा, लेबनान, सीरिया, हूती, ईरान से किए गए. इराक के कितने हमले हुए इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

गाजा में 40 हजार से ज्यादा मौतें
7 अक्टूबर 2023 को जंग की शुरुआत से गाजा में 41,909 लोगों की मौत हो चुकी है. 97,303 लोग जख्मी हुए हैं. जबकि इजरायल में हमास के अटैक में 1139 लोगों की जान जा चुकी है. 200 से ज्यादा लोग बंधक बनाए गए हैं.

हमास के 17 हजार लड़ाकों की मौत
IDF ने गाजा पट्टी में हमास के करीब 17 हजार लड़ाकों को मार गिराया है. इजरायल पर हुए हमले में अब तक 728 सैनिकों की मौत हुई है. जबकि 4576 घायल हुए हैं. IDF ने बताया कि 346 लोग गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान मारे गए. इस दौरान 2299 सैनिक भी घायल हुए हैं.

इजरायल-हमास युद्ध का 1 साल और 7 बड़े सवाल, जिनका जवाब खोज रही दुनिया

अमेरिका ने इजरायल को एक साल में भेजी 17.9 बिलियन की सैन्य मदद
ब्राउन यूनिवर्सिटी के कॉस्ट्स ऑफ वॉर प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल के दौरान अमेरिका ने इजरायल को कम से कम 17.9 बिलियन डॉलर की सैन्य मदद दी है. गाजा में जारी जंग की बरसी को लेकर पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि खर्च में इजरायल के आयरन डोम और डेविड स्लिंग मिसाइल डिफेंस सिस्टम को फिर से भरने के लिए 4 बिलियन डॉलर, साथ ही बंदूकें और जेट फ्यूल के लिए कैश शामिल है.

लेबनान में इजरायली सेना को मिले हिज्बुल्लाह के हथियार
AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना (IDF) ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में जारी ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हिज्बुल्लाह के कई कॉम्बैट कमपाउंड्स की तलाशी ली गई. यहां से सैकड़ों खतरनाक हथियार बरामद किए गए. इनमें रॉकेट लॉन्चर, मोर्टार, माइंस, IED, विस्फोटक, एंटी-टैंक मिसाइल और ग्रेनेड भी पाए गए हैं.

ईरान पर जरूर हमला करेगा इजरायल- नेतन्याहू
हमास के साथ जंग के एक साल पूरे होने पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वीडियो मैसेज जारी किया. नेतन्याहू ने इस दौरान 7 मोर्चों पर जंग लड़ने का जिक्र किया. इजरायली पीएम ने कहा, “हम अपने देश को हमास, ईरान, हिज्बुल्लाह, वेस्ट बैंक के आतंकी, यमन के हूती और इराक-सीरिया के शिया मिलिटेंट्स के हमलों से बचा रहे हैं.”

VIDEO: लेबनान में ग्राउंड जीरो पर मौजूद एनडीटीवी, जानिए इस वक्त कहां कितने बुरे हालात

नेतन्याहू ने इजरायल के सेल्फ डिफेंस के अधिकार को दोहराते हुए कहा, “हम ईरान से बैलिस्टिक मिसाइल हमले का बदला जरूर लेंगे. इजराइल जरूर ईरान पर अटैक करेगा.”

इजरायल पर सीजफायर के लिए दबाव बनाएं पश्चिमी देश-लेबनानी PM
इस बीच लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजरायल पर सीजफायर के लिए दबाव बनाने की अपील की है. मिकाती ने कहा कि वह समझौते के लिए अमेरिका और फ्रांस की कोशिशों का समर्थन करते हैं.

जंग के एक साल पर UN चीफ का वीडियो मैसेज
इजरायल और हमास के बीच जंग के एक साल पूरे होने पर संयुक्त राष्ट्र संघट के चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो मैसेज जारी किया. उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए भयानक हमले ने लोगों को हिला कर रख दिया था. गुटेरेस ने बिना शर्त इजरायली बंधकों की रिहाई की मांग की. उन्होंने गाजा और लेबनान के आम नागरिकों की भलाई के लिए जंग को खत्म करने की अपील की.

कैसे एक साल में मलबे में तब्दील हो गया गाजा, सैटेलाइट तस्‍वीरों में देखिए

 NDTV India – Latest 

Related Post