October 7, 2024
बड़ा राम भक्त था ये रावण, शूटिंग के दौरान जब प्रभु को कहने पड़ते थे अपशब्द परेशान होकर करता था ये काम

बड़ा राम भक्त था ये रावण, शूटिंग के दौरान जब प्रभु को कहने पड़ते थे अपशब्द परेशान होकर करता था ये काम​

डीडी नेशनल यानी कि दूरदर्शन पर आने वाला रामायण अपने आप में एक ऐसा शो है कि तमाम टेक्नोलॉजी और फिल्म मेकिंग के बदलते अंदाज के बावजूद कोई उस शो को छू तक नहीं पाया है.

डीडी नेशनल यानी कि दूरदर्शन पर आने वाला रामायण अपने आप में एक ऐसा शो है कि तमाम टेक्नोलॉजी और फिल्म मेकिंग के बदलते अंदाज के बावजूद कोई उस शो को छू तक नहीं पाया है.

रामानंद सागर के सीरियल रामायण में अरविंद त्रिवेदी ने रावण के किरदार से खूब शोहरत हासिल की. लंकाधिपति रावण यानी लंकेश का किरदार उनकी वजह से आज भी हमारी आंखों के सामने आ जाता है. वैसे तो कई दूसरे एक्टर्स ने भी टीवी शो और फिल्मों में ‘रावण’ का किरदार किया लेकिन जो बात अरविंद में थी वो किसी और में नहीं. उन्होंने नेगेटिव इमेज को पर्दे पर जीवंत कर दिया था. गुजराती रंगमंच से अपने कर‍ियर की शुरुआत करने वाले अरविंद त्रिवेदी को दूरदर्शन पर 1986 में शुरू हुए रामायण सीरियल ने देश और दुनिया भर के टीवी दर्शकों का चहेता बना दिया.

हालांकि असल जिंदगी में वो भी राम भक्त थे. मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मे इस एक्टर को शूटिंग के वक्त कई दफा भगवान राम को अपशब्द कहने पड़ते थे. ऐसे में उन्हें थोड़ा मानसिक तनाव भी होता था. इसके लिए वो भगवान राम से रोज माफी भी मांगते थे. इन बातों का खुलासा उन्होंने कई टीवी इंटरव्यू में खुद किया था.

एक तरफ जहां इस सीरियल से एक्टर अरुण गोविल को राम के रूप में पॉपुलैरिटी मिली तो वहीं एक्टर अरविंद त्रिवेदी को भी रावण के रूप में पसंद किया गया. इसमें उनके बोले गए डायलॉग हमेशा के लिए अमर हो गए. उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस की ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग रावण के किरदार में उन्हें ही देखते हैं. उनकी बॉडी लैंग्वेज, बुलंद आवाज और हंसने का तरीका शानदार था.

6 अक्टूबर 2021 को अरविंद त्रिवेदी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. उन्होंने अपने करियर के दौरान सैकड़ों फिल्मों और टीवी सीरियल में काम किया लेकिन सबसे लोकप्रिय उनका किरदार ‘रावण’ का ही रहा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.