मेघालय : अवामी लीग के नेता का शव बांग्लादेश को सौंपा गया, 26 अगस्त को बॉर्डर के पास मिला था​

 इशाक अली खान पन्ना ‘बांग्लादेश छात्र लीग’ के पूर्व महासचिव और पीरोजपुर जिले से आवामी लीग के प्रमुख सदस्य थे. पांच अगस्त को शेख हसीना सरकार के पतन के बाद से वह फरार थे.

मेघालय (Meghalaya) में मिले बांग्लादेश के अवामी लीग के नेता इशाक अली खान पन्ना (Ishaque Ali Khan Panna) का शव भारत ने बांग्‍लादेश को सौंप दिया है. पन्ना का क्षत-विक्षत शव लोगों को 26 अगस्त को बांग्लादेश सीमा से लगभग 1.5 किमी दूर पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के डोना भोई गांव में एक बागान में मिला था. पासपोर्ट के आधार पर अवामी लीग नेता की पहचान की गई थी. सरकारी सूत्र के अनुसार भारत और बांग्लादेश के अधिकारियों ने शव सौंपने की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए रात भर काम किया. वहीं कड़ी सुरक्षा के बीच मेघालय में दावकी-तमाबिल अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकी के जरिए शव को बांग्लादेश ले जाया गया.

अवामी लीग की प्रमुख नेता शेख हसीना हैं, जिन्होंने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और भारत आ गई थीं. दरअसल बांग्लादेश में अभूतपूर्व सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद पांच अगस्त को शेख हसीना को अपना देश छोड़ना पड़ा था. हसीना के इस्तीफे के बाद से अवामी लीग के ज्यादातर नेता छिप गए हैं.

दम घुटने से हुई मौत

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार पन्ना की मौत दम घुटने से हुई थी. उनकी सांस की नली पर दबाव डाला गया. फॉरेंसिक साइंस प्रयोगशाला की रिपोर्ट से इस मामले में और अधिक जानकारी मिलेगी.  पोस्टमार्टम पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के खलीहरियात सिविल अस्पताल में किया गया था. अधिकारी ने कहा था, ‘‘शरीर पर घाव के निशान थे. माथे पर चोट के निशान. इन निशानों से पता चलता है कि मरने से ठीक पहले उन्होंने संघर्ष किया था.

ये भी पढ़ें-  PM मोदी ने तीसरे टर्म के ढाई महीने में ही रख दी चौथे कार्यकाल की नींव, समझिए उनके बयान के क्या हैं मायने?

Video : Champai Soren के BJP में शामिल होने के बाद Shivraj Singh ने दिया बड़ा बयान

 NDTV India – Latest