ये था टीवी का पहला डिटेक्टिव सीरियल, दूरदर्शन पर हुआ था प्रसारित, क्या आप जानते हैं नाम​

 दूरदर्शन पर 1985 से आने वाला ये शो अपने शुरुआती एपिसोड्स में ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं कर सका था. दर्शकों को ये नया कॉन्सेप्ट पहले कुछ एपिसोड्स में खास समझ में नहीं आया.

दूरदर्शन पर ऐसे कई शोज टेलिकास्ट हुए जिन्हें भुला पाना आज भी आसान नहीं है. आज भले ही एंटरटेनमेंट की दुनिया में टेक्नॉलॉजी बहुत दूर तक का सफर तय कर चुकी हो, दर्शकों का मिजाज भी बदल चुका हो. लेकिन उस दौर में दूरदर्शन पर आने वाले सीरियलों की जगह कोई नहीं ले सकता. उन दिनों डीडी पर आने वाला ऐसा ही एक सीरियल था करमचंद. ये एक जासूसी सीरियल था. इस सीरियल के बाद बहुत से जासूसी शोज आए. लेकिन नाइंटीज के दशक के लोग करमचंद को शायद ही भुला पाएं. शो का लीड कैरेक्टर करमचंद के अलावा उसकी सेक्रेटरी और दूसरे कुछ किरदार भी हमेशा हमेशा के लिए यादगार हो गए.

गाजर खाने वाला जासूस

इस शो में पंकज कपूर लीड रोल में थे. शो में उन्हीं का नाम करमचंद था. इस रोल में जासूसी के साथ साथ कॉमेडी का भी थोड़ा बहुत पुट था. करमचंद बने पंकज कपूर अक्सर गाजर खाते हुए केस सॉल्व करते हुए भी नजर आते थे. पंकज कपूर इस शो में काला चश्मा पहने दिखे. धीरे धीरे उनका ये स्टाइल काफी हिट भी हुआ. इस शो में सुष्मिता मुखर्जी पंकज कपूर की सेक्रेटरी किटी के रोल में नजर आईं थीं. ये दोनों ही कैरेक्टर काफी ज्यादा हिट हुए थे. सुष्मिता मुखर्जी के अलावा सुचेता खन्ना और अर्चना पूरनसिंह भी किटी का रोल अदा कर चुकी हैं.

मुश्किल से मिली कामयाबी

दूरदर्शन पर 1985 से आने वाला ये शो अपने शुरुआती एपिसोड्स में ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं कर सका था. दर्शकों को ये नया कॉन्सेप्ट पहले कुछ एपिसोड्स में खास समझ में नहीं आया. लेकिन धीरे धीरे करमचंद का अंदाज और किटी का चुलबुलापन उन्हें अच्छा लगा और शो हिट हो गया. पहले सीजन की कामयाबी के बाद करमचंद का दूसरा सीजन साल 2006 में लॉन्च हुआ. इस बार शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर दिखाया गया था. हालांकि दूसरा सीजन खास हिट नहीं हो सका था.

 NDTV India – Latest