October 7, 2024
रोजाना चबाएंगे इसकी 10 से 12 पत्तियां तो ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म होगा मजबूत

रोजाना चबाएंगे इसकी 10 से 12 पत्तियां तो ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म होगा मजबूत​

आप मोरिंगा की पत्तियों को चबाने के अलावा, उसका सूप बनाकर या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद या फिर चाय बनाकर पी सकते हैं.

आप मोरिंगा की पत्तियों को चबाने के अलावा, उसका सूप बनाकर या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद या फिर चाय बनाकर पी सकते हैं.

Moringa leaves benefits : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खान पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. ब्लड शुगर (blood sugar), कमजोर मेटाबॉलिज्म (metabolism), मोटापा (obesity) जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसके कारण हॉस्पिटल का चक्कर काटना पड़ रहा है, ऐसे में हम यहां पर आपको एक ऐसी औषधि पत्ती (medicinal leaves) को चबाने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको कई फायदे होंगे. तो चलिए जानते हैं उसका नाम…

Happiness tips : 40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसी रखें अपनी रूटीन, रहेंगी हमेशा खुश

मोरिंगा पत्तियों के फायदे – Benefits of moringa leaves

यह सब्जी आयरन से भरपूर होती है. जो लोग एनीमिया रोग से पीड़ित हैं उनके लिए यह रामबाण साबित हो सकती है. वहीं, जो लोग थायराइड (thyroid control food) से पीड़ित हैं उन रोगियों को भी इसके डंठल की सब्जी या फिर पत्ती खानी चाहिए. इसके अलावा जो लोग हाई बीपी (bp control food) मरीज हैं, उनके लिए भी मोरिंगा औषधि की तरह काम करती है. मोरिंगा जूस में लो कैलोरी और डाइट्री फाइबर (dietry fibre) होता है, जो आपके बैड फैट को तेजी से घटाता है. विटामिन सी आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) का उत्पादन करने में मदद करता है.अपनी डेली रूटीन में मोरिंगा शामिल करने से बाल, त्वचा और हड्डियां हेल्दी रहती हैं. मोरिंगा लिवर को नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग से बचाने में मदद कर सकती है. यह लिवर की सूजन को कम करती है. आप मोरिंगा की पत्तियों को चबाने के अलावा, उसका सूप बनाकर पी सकते हैं या फिर सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद या फिर चाय बनाकर पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.