AIIMS दिल्ली प्रशासन बैकफुट पर, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए बंदी का आदेश कैंसिल

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए केंद्रीय व राज्य सरकार के अधीन आफिसों में आधा दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है। इसी क्रम में AIIMS दिल्ली को भी दोपहर तक बंद रखने का आदेश जारी हुआ था लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित करने का आरोप लगाते हुए विपक्ष ने सरकार को घेर दिया था। काफी आलोचना के बाद AIIMS प्रशासन बैकफुट पर आ गया। रविवार को आदेश वापस ले लिया गया। एम्स प्रशासन ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देखने के लिए सोमवार दोपहर 2.30 बजे तक अस्पताल बंद किए जाने के आदेश को पलट दिया है।

दरअसल, AIIMS के प्रशासनिक अधिकारी ने सभी विभागों को आदेश जारी कर सोमवार को अयोध्या राम मंदिर में भव्य प्राण प्रतिष्ठा के लिए गैर महत्वपूर्ण सेवाओं को दोपहर 2.30 बजे तक बंद करने का आदेश दिया था। हालांकि, इसमें ओपीडी को लेकर कोई आदेश नहीं होने से असमंजस की स्थिति थी।

आधा दिन की छुट्टी के आदेश के बाद आक्रोश

AIIMS की अधिसूचना के बाद भारी आक्रोश पैदा हो गया था। लोग काफी परेशान हो उठे थे क्योंकि यहां मरीज चेकअप या कोई अन्य स्वास्थ्य सुविधा के लिए महीनों-हफ्तों का इंतजार करते हैं। ऐसे में एक दिन की छुट्टी की वजह से उनका अप्वाइंटमेंट फिर टल जाता। लोगों का आरोप था कि ओपीडी सेवाओं को अचानक बंद करने से उन्हें गंभीर असुविधा होगी।

विपक्ष ने शुरू कर दी आलोचना

विपक्षी नेताओं ने अयोध्या कार्यक्रम के लिए आधे दिन के अवकाश की एम्स की घोषणा की कड़ी आलोचना करनी शुरू कर दी। राज्यसभा सांसद और शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने व्यंग्यात्मक पोस्ट ट्वीट किया। प्रियंका चतुर्वेदी ने लिखा:नमस्कार इंसानों, कृपया 22 तारीख को किसी मेडिकल आपात स्थिति में न जाएं और यदि आपको कोई इमरजेंसी है तो इसके लिए दोपहर 2 बजे के बाद शेड्यूल करिए क्योंकि एम्स दिल्ली मर्यादा पुरूषोत्तम राम के स्वागत के लिए समय निकाल रहा है। हालांकि, आश्चर्य है कि क्या भगवान राम इस बात से सहमत होंगे कि उनके स्वागत के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हैं। हे राम, हे राम!

तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने भी इस कदम की आलोचना की। उन्होंने कहा कि भारत का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल एम्स दिल्ली सोमवार दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेगा। सचमुच लोग एम्स के गेट पर ठंड में बाहर सो रहे हैं और अपॉइंटमेंट का इंतजार कर रहे हैं। गरीब और मरणासन्न लोग इंतजार कर सकते हैं क्योंकि कैमरे के लिए मोदी की हताशा को प्राथमिकता दी गई है।

सरकारी संस्थानों में आधा दिन की छुट्टी

केंद्र ने 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है ताकि वे अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देख सकें। कई राज्यों ने सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में आधे या पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।