BJP candidates list: 189 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी, 52 नए चेहरों को मौका, दलबदलुओं की चांदी

BJP candidates list: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिए हैं। बीजेपी कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। पहली सूची में 189 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान किया गया है। दो चरणों में पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बताया कि भाजपा जल्द ही दूसरी लिस्ट जारी करेगी। भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची में कई विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है। 52 नए उम्मीदवारों को कैंडिडेट बनाया गया है। कांग्रेस व जेडीएस से आए विधायकों व नेताओं को भी टिकट दिया गया है।

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि इस बार 52 नए उम्मीदवार हैं, 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवार हैं और 30 अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवार हैं। नौ उम्मीदवार डॉक्टर, पांच वकील और दो सेवानिवृत्त नौकरशाह हैं। पहली सूची में आठ महिलाएं हैं।

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपनी परंपरागत सीट से चुनाव मैदान में होंगे। बोम्मई शिगगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर वह 2008 से काबिज हैं। पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र अपने पिता की सीट शिकारीपुरा से पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है। राज्य के मंत्री बी श्रीरामुलु बेल्लारी ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ.सुधाकर के को चिक्काबल्लापुर से प्रत्याशी बनाया गया है। राज्य के मंत्री डॉ. अश्वथनारायण सीएन मल्लेश्वरम सीट से चुनाव लड़ेंगे। मंत्री आर अशोक 2 सीटों- पद्मनाभनगर और कनकपुरा से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि चिकमगलूर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वी सोमन्ना वरुणा सीट से कांग्रेस नेता पूर्व सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। वी सोमन्ना को चामराजनगर सीट से भी प्रत्याशी बनाया गया है।

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव कमेटी की मीटिंग सोमवार को हुई थी। मीटिंग में 224 सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया। एक-एक सीट को फाइनल करने के लिए कई दौर की मीटिंग्स हुई है।

कांग्रेस के बागियों को मौका

बीजेपी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर सरकार को गिराकर 2019 में भाजपा में शामिल होने वाले सभी कांग्रेस विधायकों को चुनाव टिकट से पुरस्कृत किया गया है।