पुडुचेरी विधानसभा भंग: सरकार बनाने का किसी ने नहीं किया दावा

नई दिल्ली। पुडुचेरी (Puduchery) को एक बार फिर चुनाव में झोंक दिया गया है। बहुमत सिद्ध करने के दौरान मुख्यमंत्री (CM Narayansamy) ने वॉकआउट कर दिया। सरकार गिरने के बाद किसी ने नई सरकार के लिए दावा नहीं किया। बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट (Central Cabinet) ने विधानसभा भंग किये जाने पर मुहर लगा दी।

अब आयोग लेगा चुनाव पर निर्णय

केंद्रीय मंत्री जावडेकर (Central Minister Prakash Javdekar) ने बताया कि पुडुचेरी (Puducheri Vidhansabha) में सत्तारुढ़ दल के कुछ विधायक पार्टी से बाहर आए तो वहां के मुख्यमंत्री नारायणसामी (CM Narayansamy) ने इस्तीफा दे दिया। किसी ने सरकार स्थापना का दावा भी नहीं किया। ऐसे में राज्यपाल ने अनुच्छेद-239 रेड विद सेक्शन-1 ऑफ यूटी एक्ट के तहत विधानसभा भंग किए जाने की सिफारिश की। इस सिफारिश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद वहां की विधानसभा भंग होगी। करीब एक सप्ताह में चुनाव आयोग तय करेगा कि कोड ऑफ कंडक्ट कब आएगा लेकिन यह बहुत जल्द आने वाला है।

क्‍वालिटी इनोवेशन, मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा

केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कैबिनेट बैठक में हुई चर्चा के बारे में बताया कि क्‍वालिटी इनोवेशन और देश में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई सनराइज सेक्टर को सूचिबद्ध किया गया है और उनमें प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव कार्यक्रम को शुरू किया गया है।

केंद्रीय इसी कड़ी में तीसरी कड़ी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में लैपटॉप, टैबलेट्स, ऑल इन वन पीसी एंड सर्वर्स में प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव (पीआईएल) की एक योजना लेकर हम आए हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का एक पूरा ट्राइंगल तैयार हो रहा है। मोबाइल फोन है उसके कम्पोनेंट्स हैं, पीसीबी है, टेलीकॉम इक्विप्मेंट्स हैं, नेटवर्क इक्विप्मेंट्स हैं और आज जो बहुत पॉपुलर कंज्यूमर प्रोडक्ट्स हैं उसकी घोषणा हम करने आए हैं। हमारी इस स्कीम का फोकस है कि ग्लोबल चैम्पियंस को वर्ल्ड से भारत में लाना है और हिंदुस्तान के मैन्युफैक्चरर को नेशनल चैम्पियन बनाना है। ग्लोबल चैम्पियन और नेशनल चैम्पियन इसके साथ मिलकर हमें काम करना है। उन्‍होंने बताया कि इस दिशा में भारी संख्‍या में रोजगार का सृजन हो रहा है।

Related Post