Congress six guarantees in Telangana: कांग्रेस ने कर्नाटक की तरह तेलंगाना में चला बड़ा दांव

Congress six guarantees in Telangana: हैदराबाद में कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की मीटिंग के बाद तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कई घोषणा की है। कांग्रेस ने तेलंगाना में 6 गारंटियों का ऐलान किया। कांग्रेस ने कहा कि अगर सत्ता में आए तो सभी छह गारंटियों को पहली कैबिनेट में लागू करेंगे। दरअसल, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पांच गारंटियों का वादा किया था और सत्ता में आते ही उसे लागू भी कर दिया।

सोनिया गांधी ने किया 6 गारंटियों का ऐलान

पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को छह गारंटियों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मुझे अपने सहयोगियों के साथ इस महान राज्य को अस्तित्व में लाने का हिस्सा बनने का अवसर मिला। अब इसे एक नई ऊंचाई पर ले जाना हमारा कर्तव्य है। तेलंगाना में कांग्रेस सरकार की देखना मेरा सपना रहा है जो समाज के सभी वर्गों के लिए काम करेगी। सोनिया गांधी ने तेलंगाना वासियों से पूछा कि क्या आप सभी हमें अपना समर्थन देंगे?

तेलंगाना में 6 गारंटियों का ऐलान

  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस ने दक्षिण राज्य में महिलाओं के लिए महालक्ष्मी योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, राज्य की महिलाओं को 500 रुपये की सब्सिडी वाली गैस और राज्य परिवहन बसों में मुफ्त यात्रा के अलावा प्रति माह 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।
  • किसानों के लिए 15,000 रुपये वार्षिक अनुदान, धान की फसल के लिए 500 रुपये बोनस और कृषि मजदूरों के लिए 12,000 रुपये शामिल हैं।
  • गृह ज्योति गारंटी के तहत, सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। इंदिराम्मा इंदु गारंटी के तहत बेघर लोगों को घर के लिए जमीन और पांच लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • तेलंगाना राज्य आंदोलन में शामिल रहे लोगों को 250 वर्ग गज के प्लॉट मिलेंगे।
  • छात्रों और युवाओं के लिए 5 लाख रुपये का विद्या भरोसा कार्ड और हर मंडल में एक इंटरनेशनल स्कूल शामिल होगा।
  • बुजुर्गों को 4,000 रुपये की मासिक पेंशन और राजीव आरोग्यश्री बीमा के तहत 10 लाख रुपये का कवरेज मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Amrit Kalash Yatra: मेरी माटी मेरा देश अभियान की ‘अमृत कलश यात्रा’ का गाना लांच