October 6, 2024
Congress new team

Congress new Team: खड़गे की नई टीम घोषित, प्रियंका गांधी को यूपी से हटाया, सचिन पायलट भी बनें महासचिव, देखें लिस्ट

देश की सबसे पुरानी पार्टी ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान किया है।

Congress new Team: लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल किया गया है। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान किया है। पार्टी में 12 महासचिव होंगे। 12 महासचिवों को राज्यों का प्रभारी भी बनाया गया है। हालांकि, यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी को हटा दिया गया है। वह संगठन की महासचिव होंगी लेकिन उनको किसी राज्य का प्रभारी नहीं बनाया गया है। अजय माकन नई कार्यकारिणी में कोषाध्यक्ष होंगे।

प्रियंका गांधी की जगह अविनाश पांडे यूपी के प्रभारी

कांग्रेस महासचिवों के नए प्रभार क्षेत्र की लिस्ट (Congress new Team) के अनुसार, प्रियंका गांधी से उत्तर प्रदेश का प्रभारी पद ले लिया गया है। उनकी जगह पर अविनाश पांडेय को यूपी प्रभारी बनाया गया है। प्रियंका गांधी, महासचिव होंगी लेकिन उनके पास कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

महासचिव मुकुल वासनिक को गुजरात राज्य का प्रभारी बनाया गया है। जितेंद्र सिंह को असम के प्रभार के साथ ही मध्य प्रदेश का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक राज्य का प्रभारी बनाया गया है। दीपक बाबरिया को दिल्ली के साथ हरियाणा का अतिरिक्त प्रभारी बनाया गया है।

सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है। कुमारी शैलजा को उत्तराखंड का प्रभारी बनाया है। गुलाम अहमद मीर को झारखंड का प्रभारी बनाए जाने के साथ पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। यह सभी प्रभारी, नई कार्यकारिणी में महासचिव हैं।

जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल यथावत

महासचिव दीपा दासमुंशी को केरल और लक्ष्यद्वीप का प्रभारी (Congress new Team) बनाया गया है। श्रीमती दासमुंशी को तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जयराम रमेश, महासचिव कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी निभाएंगे तो महासचिव केसी वेणुगोपाल के पास संगठन की जिम्मेदारी होगी।

इन लोगों को बनाया गया प्रभारी

महाराष्ट्र के प्रभारी रमेश चेन्निथला होंगे तो मोहन प्रकाश को बिहार का प्रभारी बनाया गया है। मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश का प्रभारी डॉ.चेल्लाकुमार होंगे। ओडिशा के प्रभारी डॉ.अजोय कुमार होंगे। उनके पास तमिलनाडु और पुडुचेरी की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। भारत सिंह सोलंकी को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया गया है तो राजीव शुक्ला के पास चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश की जिम्मेदारी रहेगी। सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान का प्रभारी बनाया गया है।

पंजाब के प्रभारी देवेंद्र यादव को बनाया गया है। गोवा, दमन और दीव, दादर और नागर हवेली का प्रभारी मानिकराव ठाकरे को बनाया गया है। गिरीश छोडंकर को त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड का प्रभारी बनाया गया है। मानिकराम टैगोर को आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार का प्रभारी बनाया गया है। गुरदीप सिंह सप्पल को प्रशासनिक इंचार्ज बनाया गया है।

अजय माकन होंगे कोषाध्यक्ष

कांग्रेस ने अजय माकन को कोषाध्यक्ष बनाया है। मिलिंड देवड़ा और विजय इंदर सिंघला को ज्वाइंट ट्रेजरर बनाया गया है।

इनकी हो गई छुट्टी

पूर्व की कार्यकारिणी में महासचिव रहे तारिक अनवर के अलावा राज्य प्रभारी रहे भक्त चरण दास, हरीश चौधरी, मनीष चटरथ, रजनी पाटिल को इस बार संगठन (Congress new Team) में जगह नहीं मिली है।

Read This also: Madhya Pradesh Congress: जीतू पटवारी मध्य प्रदेश कांग्रेस के नए चीफ, कमलनाथ हटाए गए

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.