1 मार्च से बुजुर्गों को लगेगा टीका

कोविड-19 वैक्सीनेशन का सेकेंड फेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) की अहम बैठक हुई। इस दौरान कई अहम फैसले लिए गए।
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैबिनेट बैठक के दौरान तीन महत्वपूर्ण फैसले हुए और एक महत्वपूर्ण चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 1 मार्च से 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी।

भारत में हो रहा सबसे तेज टीकाकरण

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण (Covid Vaccination) की शुरुआत हुई है। अब तक तक 1 करोड़ 7 लाख 67 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है। भारत में दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण हुआ है। 14 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। अब तक यह टीका हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को दिया गया और उसका सारा खर्च भारत सरकार ने उठाया।

बुजुर्गों को अब लगेगा टीका

अब सरकार ने तय किया है कि आगामी 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों व  45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों जो किसी किसी लंबी बीमारी से ग्रसित हैं, को कोरोना का टीका दिया जाएगा। बता दें देश में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 10 करोड़ से भी अधिक है जिन्हें अब यह टीका दिया जाएगा।

20 हजार से अधिक प्राइवेट केंद्रों पर होगा टीकाकरण

10 हजार सरकारी केंद्र व 20 हजार से भी ज्यादा प्राइवेट केंद्रों पर यह टीकाकरण होगा। उसमें सबसे बड़ा फैसला यह है कि जो लोग 10 हजार सरकारी केंद्रों पर जाकर टीका लगवाएंगे उन्हें मुफ्त टीका लगाया जाएगा। वहीं प्राइवेट केंद्रों पर टीकाकरण कराने वाले लोगों को शुल्क अदा करना होगा। शुल्क कितना होगा इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग आगामी दो-तीन दिन में घोषणा करेगा।