September 20, 2024
Sanjay Singh AAP

Delhi liquor policy case: ED ने किया AAP सांसद संजय सिंह को अरेस्ट, सुबह घर पर डाला था रेड

पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी कई महीनों से जेल में हैं।

Delhi liquor policy case: दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi liquor policy case) में ईडी (Enforcement Directorate) ने आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को अरेस्ट कर लिया है। राज्यसभा सांसद के घर बुधवार को ईडी की एक टीम ने रेड किया था। देर शाम को उनको अरेस्ट कर लिया गया। माना जा रहा है कि गुरुवार को राज्यसभा सांसद संजय सिंह को कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी उनसे पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी। शराब केस में पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी कई महीनों से जेल में हैं।

चार्जशीट में संजय सिंह का भी नाम

शराब नीति मामले में दायर की गई चार्जशीट में संजय सिंह का नाम है। ईडी की चार्जशीट के अनुसार, दिल्ली के कारोबारी दिनेश अरोड़ा ने संजय सिंह की उपस्थिति में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके घर पर मुलाकात की थी। दिनेश अरोड़ा शराब घोटाले में आरोपी है।

किसी कार्यक्रम में अरोड़ा की हुई थी संजय सिंह से मुलाकात

ईडी को दिए अपने बयान में अरोड़ा ने कहा कि एक कार्यक्रम में उसकी मुलाकात संजय सिंह से हुई थी। इसके बाद वह दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया था। उस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली चुनाव से पहले फंड जमा करने के लिए किया गया था।

चार्जशीट के अनुसार, दिनेश अरोड़ा पहले संजय सिंह से मिला था। इसके बाद वह अपने रेस्टोरेंट अनप्लग्ड कोर्टयार्ड में एक पार्टी के दौरान मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया था। संजय सिंह के आग्रह पर दिनेश ने कई और रेस्टोरेंट मालिकों से बात की और 32 लाख रुपए के चेक की व्यवस्था की। उसने यह चेक मनीष सिसोदिया को दिया। यह पैसे आने वाले दिल्ली चुनाव के लिए पार्टी फंड के रूप में जमा किए गए थे।

संजय सिंह ने की थी दिनेश अरोड़ा की मदद

ईडी ने आरोप लगाया है कि संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा के शराब विभाग से जुड़े एक लंबे समय से पेंडिंग मामले के हल में मदद की थी। मंगलवार को दिल्ली की एक कोर्ट ने दिल्ली शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के लोकसभा सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा और दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी। अरोड़ा को ईडी और सीबीआई ने शराब घोटाला केस में गिरफ्तार किया था।

केजरीवाल बोले- 1000 से अधिक छापे मारे, नहीं मिला एक भी पैसा

संजय सिंह के घर पर तलाशी को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “पिछले एक साल से हमलोग देख रहे हैं कि तथाकथित शराब घोटाला का शोर कर रखा था। अभी तक इनको एक भी पैसा कहीं नहीं मिला है। बताते हैं कि हजार से ज्यादा रेड हो चुकी है। इतने लोगों को गिरफ्तार कर चुके हैं। कहीं कोई रिकवरी नहीं हुई है। जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं हमारे खिलाफ इतने आरोप लगाए, कभी बोले कि स्कूलों में क्लासरूम घोटाला हो गया, बसों में घोटाला हो गया। कभी बोले कि सड़क, बिजली और पानी में घोटाला हो गया। हर चीज में इन्होंने इतनी जांच करा ली। चुनाव आ रहे हैं। 2024 के चुनाव में इन लोगों को लग रहा है कि ये हारने वाले हैं। हारते हुए आदमी की आखिरी कोशिशें नजर आ रहीं हैं।”

शहजाद पूनावाला बोले- सामने आ रहा आप पार्टी का कुकृत्य

संजय सिंह के आवास पर ईडी की छापेमारी पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, “आप का मतलब ‘और अधिक पाप’ है। शराब घोटाला मामले में अरविंद केजरीवाल और आप पार्टी ने जो कुकृत्य किया वह दिन-ब-दिन सामने आ रहा है। शराब घोटाला मामले पर रिपोर्ट कार्ड देने के बजाय वे विक्टिमहुड कार्ड खेल रहे हैं। इस पूरे घोटाले में दो लोगों ने अप्रूवर का काम किया है, उनमें से एक हैं दिनेश अरोड़ा। संजय सिंह का उनसे सीधा कनेक्शन है। संजय सिंह ने मनीष सिसौदिया को दिनेश अरोड़ा से मिलवाया। अगर यह प्रतिशोध की राजनीति है, जैसा कि आप पार्टी दावा कर रही है तो कांग्रेस इस कार्रवाई का समर्थन क्यों कर रही है।”

क्या है दिल्ली शराब घोटाला?

दिल्ली शराब घोटाला केस में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं। मनीष सिसोदिया दिल्ली से उपमुख्यमंत्री होने के साथ ही आबकारी विभाग के मंत्री भी थे। उनके नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने 2021-22 के लिए नई शराब नीति बनाई और लागू किया। नई शराब नीति लागू होने के बाद आरोप लगे कि दिल्ली सरकार ने शराब कारोबार के लिए लाइसेंस देने में गड़बड़ी की। अपने करीबी कारोबारियों को लाइसेंस दिए और इसके बदले रिश्वत ली।

मामला ने तूल पकड़ा तो दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति को रद्द कर दिया और पुरानी नीति लागू कर दी। इसके बाद दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीबीआई को मामले की जांच का आदेश करने के लिए कहा। उपराज्यपाल का पत्र मिलने के बाद सीबीआई ने केस दर्ज किया और जांच शुरू की। शराब घोटाले में हुई मनी लॉन्ड्रिंग की जांच ED द्वारा की जा रही है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.