दिल्ली आबकारी केस: Manish Sisodia सहित 4 आरोपियों को समन, 2 जून को होना होगा पेश

Delhi Excise Policy case: देश की राजधानी दिल्ली में कथित आबकारी नीति घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर कर दिया है। कोर्ट ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट के मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित चार आरोपियों के खिलाफ समन जारी किया है। इन लोगों को दो जून के लिए समन जारी किया गया है। चारों आरोपियों में मनीष सिसोदिया व अमनदीप ढल के जेल में होने की वजह से 2 जून को पेशी के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया जाएगा।

इन चार लोगों को समन

कथित आबकारी नीति घोटाले में सीबीआई की चार्जशीट के बाद कोर्ट ने पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, अमनदीप ढल, बुच्ची बाबू और अर्जुन पांडेय के खिलाफ समन इशू किया है। सीबीआई ने 25 अप्रैल को सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल किया था जिसको सज्ञान लेने के लिए कोर्ट ने 27 मई तक सुरक्षित रखा था। अब संज्ञान लेते हुए दो जून को समन जारी कर दिया है।

26 फरवरी को मनीष सिसोदिया हुए थे अरेस्ट

पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कथित आबकारी नीति घोटाले में कई दौर के पूछताछ के बाद सीबीआई ने 26 फरवरी को अरेस्ट किया था। इसके बाद से वह जेल में हैं। सीबीआई का आरोप है कि नई आबकारी नीति से राजधानी में शराब बेचने के सरकारी नियंत्रण को समाप्त करके निजी खुदरा विक्रेताओं को अनुचित लाभ दिया गया। इसके एवज में कई सौ करोड़ रुपये की लेनदेन की गई। इन अवैध पैसों का उपयोग गोवा चुनाव अभियान में किया गया था।

दिल्ली शराब घोटाले (Delhi excise policy case) में कई बड़ी हस्तियों की गिरफ्तारी हो चुकी है तो कईयों से पूछताछ की जा चुकी है। इस केस में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को 26 फरवरी को अरेस्ट किया गया। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता के साथ पूछताछ की जा चुकी है। जबकि इस केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग इन्वेस्टिगेशन में आंध्र प्रदेश के YSRCP सांसद मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी(Magunta Srinivasulu Reddy) के बेटे राघव मगुनता को भी अरेस्ट किया जा चुका है।

ईडी का आरोप है कि लिकर पॉलिसी में मगुनता श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुन्टा, टीआरएस एमएलसी के. कविता और अरबिंदो फार्मा के निदेशक पी. सरथ चंद्र रेड्डी की बड़ी भूमिका रही है। सीबीआई ने इसके अलावा हैदराबाद बेस्ड एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) ‘बीआरएस एमएलसी के. कविता’ के ऑडिटर को गिरफ्तार किया था। ईडी ने इसी मामले में गौतम मल्होत्रा को भी अरेस्ट किया था। गौतम मल्होत्रा, शिरोमणि अकाली दल के पूर्व विधायक दीप मल्होत्रा के बेटे हैं।

इनकी भी हो चुकी है गिरफ्तारी

ED ने दिल्ली एक्साइज न्यू पॉलिसी को लागू किए जाने के लिए हुए भ्रष्टाचार के मामले में AAP के प्रवक्ता विजय नायर और कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया था। नायर को सीबीआई ने सितंबर 2022 में गिरफ्तार किया था जबकि बोइनपल्ली को अक्टूबर, 2022 में गिरफ्तार किया था। ईडी इनसे पहले शराब कंपनी ‘इंडोस्पिरिट’ के प्रवर्तक समीर महेंद्रू, शराब कंपनी ‘पर्नोड रिकार्ड’ के महाप्रबंधक बिनॉय बाबू और ‘अरबिंदो फार्मा’ के पूर्णकालिक निदेशक और प्रवर्तक पी शरत चंद्र रेड्डी को गिरफ्तार किया था। एजेंसी इस मामले में अब तक 170 से अधिक छापे मार चुकी है। एजेंसी ने इन्वेस्टिगेशन के बेस पर अभी 17 अभियुक्तों/कंपनियों से जुड़ी दो चार्जशीट कोर्ट में पेश की हैं।