G20 Summit का आगाज: पीएम मोदी बोले-कोविड के बाद दुनिया में सबसे अधिक विश्वास का संकट गहराया

G20 Summit Delhi Live: दिल्ली में G20 समिट का आगाज हो गया है। भारत मंडपम में दुनिया भर से जुटे ग्लोबल लीडर्स के बीच विभिन्न मुद्दों पर मंथन जारी है। दुनिया के देशों के राष्ट्रप्रमुखों का स्वागत मेजबान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा- ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है।

सबसे पहले मोरक्को में आए भूकंप पर दु:ख जताया

G20 Summit के उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने सबसे पहले मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया। उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरे विश्व को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए। इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें। ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं।

कोविड के बाद दुनिया में विश्वास का संकट

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 के बाद विश्व में बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है। युद्ध ने ट्रस्ट डेफिसिट को और गहरा किया है। जब हम कोविड को हरा सकते हैं तो आपसी अविश्वास के तौर पर आए संकट को भी हरा सकते हैं। हम सब मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वस और एक भरोसे में बदलें। ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है।सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास का मंत्र हम सब के लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है। भारत की जी20 प्रेसिडेंसी देश के भीतर और देश के बाहर समावेशन का सबका साथ का प्रतीक बन गई है।

शाम को राष्ट्रपति का G20 Summit के सभी मेहमानों को डिनर

दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह G20 का शनिवार को दिल्ली में सम्मेलन शुरू हुआ।भारत ने जी20 सम्मेलन के जरिये पूरी दुनिया को एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के वसुधैव कुटुम्बकम् का वो मंत्र दिया है। दिल्ली में अगले दो दिनों तक दुनिया के सुपर पावर महामंथन करेंगे। G20 की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से हुआ। सुबह 10 बजकर 30 मिनट से 1 बजकर 30 मिनट तक बैठक का पहला सत्र रहा फिर दोपहर 3 बजे से शाम 4 बजकर 45 कर दूसरा सत्र चलेगा। जिसके बाद राष्ट्रपति राष्ट्रपति मुर्मू दुनियाभर के जी20 के नेताओं को डिनर देंगी।

Read This Also: UP News: मंत्रीजी ने यह क्या कर दिया…शिवलिंग में ही धो लिया हाथ