October 7, 2024
Haryana Elections 2024: बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का इंतजार आज हो सकता है खत्म

Haryana Elections 2024: बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट का इंतजार आज हो सकता है खत्म​

हरियाणा चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं है, ऐसे में बीजेपी आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

हरियाणा चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं है, ऐसे में बीजेपी आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 अब ज्यादा दूर नहीं है. ऐसे में तमाम पार्टियों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं. लेकिन बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट पर सस्पेंस बना हुआ है. इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट आज जारी कर सकती है. क्योंकि अब चुनाव ज्यादा दूर नहीं है, ऐसे में पहली लिस्ट के उम्मीदवारों का ऐलान किसी भी वक्त किया जा सकता है. बीजेपी की पहली लिस्ट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. जाहिर सी बात है कि कई नेताओं को पहली लिस्ट में अपने नाम का इंतजार होगा.

तैयारियां लगभग अंतिम दौर में

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तैयारियां लगभग अंतिम दौर में है. कागजों पर सारे समीकरण बैठा लिए गए हैं और वोटों का गुणा-भाग भी हो चुका है. वहीं डेट को लेकर जो कन्फ्यूजन थी, वो भी दूर हो गई. अबकी बार हरियाणा चुनाव में भाजपा (BJP) फूंक-फूंककर कदम रख रही है. क्योंकि उसे सत्ता विरोधी लहर का डर सता रहा है. सभी सीटों पर पहले सर्वे कराया गया. हर सीट पर मौजूदा विधायक के साथ-साथ उस सीट पर लड़ने योग्य अन्य नेताओं के बारे में पता किया गया. फिर सीटों का समीकरण देखा गया.

90 सीटों पर नाम तय

सूत्रों ने बताया है कि करीब 10 से 15 फीसदी मौजूदा विधायकों के टिकट कटने तय माने जा रहे हैं. इनका सर्वे में फीडबैक अच्छा नहीं आया है. सभी 90 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं. इंतजार इसका है कि कांग्रेस समेत बाकी दल क्या रणनीति अपनाते हैं. उसके हिसाब से कुछ नामों में तब्दीली जरूर हो सकती. हालांकि, 25 सीटों पर नाम तो लगभग तय ही माने जा रहे हैं. ये सभी बीजेपी के पुराने चेहरे या फिर दूसरी पार्टी से आए दिग्गज नेता या फिर उनके परिवार के सदस्य हैं. बीजेपी को उम्मीद है कि ये न सिर्फ अपनी सीट बल्कि आसपास की सीटों पर भी पार्टी के लिए फायदेमंद साबित होंगे.

किस तारीख को होगा मतदान

हरियाणा की सभी सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा. वहीं मतगणना 8 को होगी. जबकि पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक अक्टूबर को मतदान होना था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.