September 12, 2024
PWD Minister Atishi House

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 40 साल का रिकॉर्ड: कई राज्यों में मौत लेकर आई, कम से कम 12 की गई जान, सेना के दो जवान भी बहे

जम्मू-कश्मीर में कल पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़ में बहने से सेना के दो जवानों की मौत हो गई।

IMD alerts and weather updates: उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण पिछले दो दिनों में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। मौसम कार्यालय ने अगले कुछ दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में व्याप्त है, जिसके कारण कल भारी बारिश हुई, जिसमें दिल्ली भी शामिल है, जहां सीजन की पहली भारी बारिश हुई।

राजधानी दिल्ली में पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर का आवास में भी घुसा पानी

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात जाम हो गया। शहर में 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज भी भारी बारिश जारी रही। गुरुग्राम के कई हिस्सों में भी जलभराव और बिजली कटौती हुई। दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी का सरकारी बंगला भी पूरी तरह से जलमग्न हो गया। रिकॉर्ड बारिश का आलम यह है कि राज्य की पीडब्ल्यूडी मंत्री के सरकारी आवास के सामने सड़क पर बाढ़ जैसा दृश्य है। आवास परिसर भी पानी पानी हो चुका है। बीजेपी ने इसको लेकर तंज भी कसा है।

मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक का जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि कल दिल्ली में मध्यम बारिश की उम्मीद है, 15 जुलाई तक हल्की बारिश की उम्मीद है।

कइयों की जान की दुश्मन बनीं बारिश

दिल्ली में एक 58 वर्षीय महिला की उसके फ्लैट की छत गिरने से मौत हो गई, जबकि राजस्थान में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आज सुबह भारी बारिश के कारण घर गिरने से एक महिला और उसकी छह साल की बेटी की मौत हो गई। ऐसी ही एक घटना में हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर में कल पुंछ जिले में अचानक आई बाढ़ में बहने से सेना के दो जवानों की मौत हो गई।

इन नौ जिलों में भारी बारिश

आईएमडी ने राजस्थान के नौ से अधिक जिलों में बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, जिनमें राजसमंद, जालौर, पाली, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर और कोटा शामिल हैं।

अमरनाथ यात्रा तीसरे दिन भी नहीं शुरू

  • लगातार बारिश और भूस्खलन के बाद वार्षिक अमरनाथ यात्रा आज लगातार तीसरे दिन निलंबित कर दी गई है। श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर लगभग 3,000 वाहन फंसे हुए हैं, जहां कल सड़क का एक हिस्सा टूट गया था।
  • दक्षिण में, केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में भी लगातार बारिश हुई। आईएमडी ने केरल के चार जिलों – कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में पीला अलर्ट जारी किया है।
  • शिमला, सिरमौर, लाहौल और स्पीति, चंबा और सोलन में भूस्खलन और बाढ़ के कारण कई सड़कें अवरुद्ध होने के बाद मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ब्यास नदी के खतरे के निशान को पार करने के कारण कुल्लू जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा बह गया।
  • मौसम कार्यालय ने कहा कि हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे दोनों राज्यों में पारा सामान्य सीमा से नीचे चला गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में पूरे दिन बारिश होती रही।
Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.