September 12, 2024
Weather alert

कहीं तेज बारिश तो कहीं लैंडस्लाइड से जनजीवन ठप: देश के 32 प्रतिशत जिलों में अभी भी सूखा

देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश ने कई राज्यों में काफी तबाही मचाई है।

IMD Alerts: देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश ने कई राज्यों में काफी तबाही मचाई है।हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड के चलते नेशनल हाईवे-5 ब्लॉक हो गया। शिमला में दो जगह और किन्नौर में एक जगह पर NH-5 ब्लॉक हुआ है। महाराष्ट्र में भी बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से ठप है।

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, कोल्हापुर और नागपुर समेत कई शहरों में भी गुरुवार को तेज बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया, जिससे ट्रैफिक प्रभावित हुआ। मुंबई में शुक्रवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। नांदेड़ में कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। 50 से ज्यादा परिवारों को शिफ्ट करना पड़ा, वहीं 2 लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र में NDRF की 13 टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है।

तेलंगाना में भी भारी बारिश

तेलंगाना में गुरुवार को भी भारी बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। वहां पिछले एक हफ्ते में बारिश से संबंधित घटनाओं में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में शुक्रवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

दिल्ली में यमुना का जलस्तर (205.83 मीटर) अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है। अगले 5 दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरकाशी में लैंडस्लाइड और पहाड़ों से मलबा गिरने के चलते गंगोत्री-यमुनोत्री नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है।

देश के 32 प्रतिशत जिलों में सूखा के आसार

देश के 32% जिलों में सूखे के हालात हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मणिपुर, झारखंड और बिहार के कई जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है।

यहां होगी तेज बारिश

मौसम विभाग ने एक दर्जन के आसपास राज्यों में तेज बारिश की आशंका जताई है।
जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार हैं। जबकि झारखंड और मेघालय में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, केरल, तमिलनाडु और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना नहीं है।

Read this also: Manipur Women Nude Parade case: अब CBI करेगी जांच, कई आरोपी हो चुके हैं अरेस्ट

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.