September 19, 2024
New Parliament building

देश के नए संसद भवन का 28 मई को PM Modi करेंगे उद्घाटन

बिल्डिंग रिकॉर्ड 28 महीने में बनकर तैयार हुआ है।

New Parliament building inauguration: पीएम नरेंद्र मोदी नई पार्लियामेंट बिल्डिंग का उद्घाटन 28 मई को करेंगे। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनकर तैयार यह बिल्डिंग रिकॉर्ड 28 महीने में बनकर तैयार हुआ है। प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी के लिए समय-समय पर प्रधानमंत्री यहां का दौरा करते रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पीएम मोदी से मुलाकात कर संसद भवन की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है।

2020 में पीएम मोदी ने नई संसद का किया था शिलान्यास

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बन रहे नए संसद भवन व अन्य प्रोजेक्ट्स की आधारशिला 10 दिसंबर 2020 को पीएम मोदी ने रखी थी। कोरोना काल में भी सेंट्रल विस्टा का काम नहीं रूका था। प्रधानमंत्री अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट्स के लिए समय समय पर निर्माणाधीन स्थल का निरीक्षण करने भी कई बार पहुंच चुके हैं।

भूकंप का भी असर नहीं

नई दिल्ली के दिल में यह नया संसद भवन यानि न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग 64,500 वर्ग मीटर एरिया में है। नई संसद भवन 4 मंजिला है। इसमें 3 दरवाजे हैं। इसे तीन नामों से जाना जाएगा-ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार। यहां वीवीआईपी व सांसदों के लिए अलग एंट्री है। इस भवन पर भूकंप का असर नहीं होगा। यह पुरानी संसद से 17 हजार वर्गमीटर बड़ा है। नई संसद की डिजाइन जाने माने आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने तैयार किया है। इसका शेप तिकोना है। 15 जनवरी 2021 से निर्माण इसका शुरू हुआ था और रिकॉर्ड 28 महीने में बनकर तैयार है।

1200 करोड़ के आसपास आई है निर्माण लागत

न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग का निर्माण 1200 करोड़ रुपये से किया गया है। शुरूआत 2020 में 861.9 करोड़ रुपये का बजट जारी किया था। हालांकि, बाद में इसकी लागत को बढ़ाते हुए 1200 करोड़ रुपये कर दिया गया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.